Move to Jagran APP

Mumbai: मेडिकल छात्रा का सोशल मीडिया अकाउंट हैक! परिवार को भेजी ब्वायफ्रेंड की तस्वीरें, एमबीए छात्र गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने एक 22 साल के एमबीए छात्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी छात्र ने मेडिकल की एक छात्रा का सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लिया था। उसने पीड़िता के ब्वायफ्रेंड के साथ खींची की गई तस्वीरें उसके परिवार के सदस्यों को भेज दी थी। (सांकेतिक तस्वीर)

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 19 Jan 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
मेडिकल छात्रा का सोशल मीडिया अकाउंट हैक
मुंबई, पीटीआई। मुंबई के पुणे जिले के दौंड इलाके से सोशल मीडिया अकाउंट हैकिंग की घटना सामने आई है। जहां मुंबई पुलिस ने एक 22 साल के एमबीए छात्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी छात्र ने मेडिकल की एक छात्रा का सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लिया था। उसने पीड़िता के ब्वायफ्रेंड के साथ खींची की गई तस्वीरें उसके परिवार के सदस्यों को भेज दी थी। इस आरोप में पुलिस ने उसे देर रात उसके घर से गिरफ्तार कर लिया है।

ई-मेल अकाउंट, इंस्टाग्राम और गूगल पासवर्ड किया हैक

भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन के सीनियर इंस्पेक्टर जितेंद्र पवार की जानकारी के मुताबित केईएम अस्पताल से जुड़े एक कॉलेज में मेडिकल की पीड़ित छात्रा ने शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। पीड़िता को घटना का पता तब चला जब पीड़िता को यह अहसास हुआ कि किसी ने उसका ई-मेल अकाउंट, इंस्टाग्राम और गूगल पासवर्ड हैक कर लिया है। अकाउंट हैक करने के बाद पीड़िता के ब्वायफ्रेंड के साथ खींची गई तस्वीरें उसके परिवार के सदस्यों को भेज दी हैं।

प्रेमिका को प्रेमी से कॉलेज में न मिलने की दी थी चेतावनी

पुलिस जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी की प्रेमिका पीड़िता के साथ पढ़ती थी। उसने पीड़िता द्वारा अपने प्रेमी को कॉलेज लाने पर पर कई बार आपत्ति भी जताई थी। उसने कई बार पीड़िता से कहा कि वह अपने प्रेमी से कॉलेज के बाहर मिला करे। लेकिन पीड़िता ने उसकी बात नहीं मानी थी। बार बार मना करने के बावजूद भी वह यूंही उससे मिलती रही। जिसके बाद आरोपी की प्रेमिका ने पीड़िता को सबक सिखाने की योजना बनाई थी। इस दौरान उसने बदला लेने के लिए पीड़िता के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर लिया था।

यह भी पढ़े: Fact Check : प्रयागराज में सड़क चौड़ीकरण के लिए हटाई गई मस्जिद, वायरल दावा गलत

अकाउंट हैक कर माता पिता को भेजी तस्वीरें

भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन के सीनियर इंस्पेक्टर जितेंद्र पवार ने कहा कि उनकी योजना के अनुसार, आरोपियों ने पीड़िता के सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैक कर लिया था। बदला लेने के लिए उन्होंने पीड़िता के ब्वायफ्रेंड के साथ उसकी तस्वीरें उसके माता-पिता को भेज दीं। पीड़िता ने तुंरत पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी। उन्होंने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

आईटी अधिनियम की धारा के तहत आरोपी गिरफ्तार

पुलिस अधिकारी ने कहा कि तकनीकी जानकारी की मदद से, पुलिस ने आरोपी को उसके निवास से पकड़ा लिया है। आरोपी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरोपी पर 354 डी (पीछा करना) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की अन्य धाराएं लगा कर उसे गिरफ्तार किया है। हालांकि पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभी मामले में आगे की जांच चल रही है।

यह भी पढ़े: Maharashtra: मुंबई-गोवा हाईवे पर भीषण सड़क हादसे में 9 की मौत, ट्रक से टकराने के बाद कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।