Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माथेरन हिल स्‍टेशन में मिनी ट्रेन का संचालन 22 अक्‍टूबर से होगा शुरू, पर्यटकों को मिला दिवाली का तोहफा

22 अक्‍टूबर से माथेरन हिल स्‍टेशन में मिनी ट्रेन का संचालन फिर से शुरू हो रहा है। 2019 से भारी बारिश के कारण ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के बाद से प्रतिष्ठित मार्ग का पूरा खंड बंद था। अब पुराने लोहे के स्लीपरों को कंक्रीट के स्लीपरों से बदल दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Fri, 21 Oct 2022 10:45 AM (IST)
Hero Image
माथेरन हिल स्‍टेशन (Matheran Hill Station) में मिनी ट्रेन (Mini TRain) का संचालन 22 अक्‍टूबर से फिर शुरू

मुंबई, मिड डे। माथेरन हिल स्‍टेशन (Matheran Hill Station) में मिनी ट्रेन (Mini Train) का संचालन 22 अक्‍टूबर से फिर शुरू हो रहा है। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी, जिन्होंने गुरुवार को खंड का निरीक्षण किया, ने इसे यात्रियों के लिए “दिवाली उपहार”बताया है।

दो ट्रेनों में विस्टाडोम कोच सहित छह कोच होंगे, जबकि अन्य में प्रथम और द्वितीय श्रेणी के बोगियों के साथ पांच कोच होंगे। अमन लॉज और माथेरान ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है।

पुराने लोहे के स्लीपरों को कंक्रीट के स्लीपरों से बदला गया

बता दें कि 2019 से भारी बारिश के कारण ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के बाद से प्रतिष्ठित मार्ग का पूरा खंड बंद था। इस साल मानसून ने ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। अधिकारियों ने कहा कि पुराने लोहे के स्लीपरों को कंक्रीट के स्लीपरों से बदल दिया गया है और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए ट्रैक के साथ डबल रेल लगाई गई है, जबकि तटबंध

को रिटेनिंग वॉल और गेबियन दीवारों के साथ मजबूत किया गया है। स्थिरता के लिए ट्रैक के नीचे स्टोन पिचिंग की गई है और एंटी-क्रैश बैरियर के प्रावधान किए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे ने जलमार्ग पुलों की ओर पानी के बहाव के लिए साइड ड्रेन का निर्माण किया है।

पांच महीनों में एक करोड़ से अधिक की कमाई

अब तक, ट्रेन अमन लॉज और माथेरान के बीच 2 किलोमीटर की दूरी पर चल रही है। पिछले पांच महीनों में 1.54 लाख से अधिक यात्रियों ने इसमें सफर का लुत्‍फ उठाया है जिससे एक करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। जिससे इसकी लोकप्रियता का पता चलता है।

नेरल स्टेशन से माथेरान तक एक यात्रा के लिए टैक्सी 200 रुपये और 400 रुपये चार्ज करती है। ओला और उबर जैसी निजी कैब को नेरल जंक्शन पर एक निश्चित बिंदु से आगे जाने की अनुमति नहीं है और पर्यटकों को इसके लिए स्थानीय कैब लेनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें -

Dhanteras 2022: दो दिन मनायी जाएगी धनतेरस, पांच राशियों का मिलेगा लाभ ही लाभ

Diwali 2022: 501 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, पांच नही इस बार छह दिन मनेगा दीपोत्‍सव