Move to Jagran APP

Modi Govt: मोदी सरकार के 9 साल पूरे, वित्त मंत्री सीतारमण ने BJP के शासन का प्रभावशाली रिपोर्ट कार्ड किया जारी

9 Years of Modi Govt केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 साल के कार्यकाल का शानदार रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए उन्हें प्रगति और विकास से भरपूर बताया। सरकार द्वारा किए गए कामों को याद किया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 29 May 2023 01:56 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

मुंबई, एजेंसी।  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए उन्हें प्रगति और विकास से भरपूर बताया। मीडिया को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया गया, जबकि 220 करोड़ लोगों को देश भर में कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक दी गई।

उन्होंने कहा, हमने नौ वर्षों में वैश्विक स्तर पर देश की स्थिति को ऊंचा किया है, गरीबों को सम्मान के साथ खाद्य सुरक्षा मिली है। नवीकरणीय ऊर्जा में इतनी अवधि में किसी अन्य देश ने इतनी उपलब्धि हासिल नहीं की है।

सीतारमण के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले और अन्य वरिष्ठ नेता थे।

3.5 करोड़ पक्के मकान बने

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया, 'बीते 9 वर्षों में देश के गरीबों के लिए कई योजनाएँ लाई गईं। जिसके तहत 3.5 करोड़ पक्के मकान बने और 11.72 करोड़ शौचालय बने। वहीं, 12 करोड़ लोगों तक पीने का पानी पहुँचाया गया है। इसके अलावा 9.6 करोड़ तक फ्री घरेलू गैस कनेक्शन और कोविड महामारी में करोड़ों लोगों को मुफ़्त राशन दिया गया।

क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लाए गए 2000 के नोट

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने कोविड और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से करीब तीन साल कई चुनौतियां देखीं। उन्होंने कहा कि जो वायदे घोषणापत्र में किए गए थे, उन्हें जिम्मेदारी से निभा रहे हैं। कांफ्रेंस में सीतारमण से पूछा गया कि 2000 रुपये नोट की अगर जरूरत नहीं थी तो क्यों लाया गया? इस पर उन्होंने कहा, 'क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2000 के नोट हटाये गये। ये सवाल आरबीआई से पूछे जाने चाहिए।'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।