Move to Jagran APP

Bandra stampede: मुंबई के बांद्रा प्लेटफॉर्म पर कैसे मची थी भगदड़? CCTV फुटेज से सामने आया सच

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर रविवार सुबह मची भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए थे। ट्रेन में चढ़ते समय यात्रियों की भीड़ बढ़ने से अफरा-तफरा मची थी। अब घटना से संबंधित CCTV फुटेज सामने आया है सीसीटीवी फुटेज में यात्रियों को अनारक्षित ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है जिससे प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 28 Oct 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
बांद्रा प्लेटफॉर्म पर मची भगदड़ (फाइल फोटो)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर रविवार सुबह मची भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए थे। ट्रेन में चढ़ते समय यात्रियों की भीड़ बढ़ने से अफरा-तफरा मची थी। अब घटना से संबंधित CCTV फुटेज सामने आया है, सीसीटीवी फुटेज में यात्रियों को अनारक्षित ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है, जिससे प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई।

भगदड़ तब हुई जब भीड़ ने 22 कोच वाली अनारक्षित बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस में चढ़ने की कोशिश की, जो रविवार सुबह करीब 2.44 बजे रेलवे यार्ड से आई थी। त्योहारी सीजन के दौरान ऐसी भीड़ एक आम दृश्य है। बता दें कि बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 1 के उत्तरी छोर पर लगे सीसीटीवी कैमरे के सुरक्षा फुटेज में कई यात्रियों का ट्रेन में चढ़ते समय पैर फिसल गया था।

ट्रेन में घुसते समय मची भगदड़

इसमें ट्रेन के पूरी तरह रुकने से पहले उसमें घुसने की कोशिश कर रहे यात्रियों की भीड़ को भी दिखाया गया है। कुछ को आपातकालीन निकास खिड़की से अंदर घुसने की कोशिश करते देखा जाता है। 

पश्चिम रेलवे आगामी दीवाली और छठ त्योहारों के लिए 130 से अधिक त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। ये खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए शुरू की जा रही है। बता दें कि प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने और यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए मुंबई डिवीजन के मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

समय से एक घंटा पहले पहुंचने की अपील

उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अंतिम समय की भीड़ से बचने और सुचारू बोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अपनी ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: Bandra stampede: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर भगदड़ से कई लोग घायल, भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर प्रतिबंध

यह भी पढ़ें: डिफेंस सेक्टर में भारत का जलवा, US-फ्रांस समेत 100 देशों को बेचे 21000 करोड़ के हथियार; ये है सबसे बड़ा खरीदार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।