Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai: श्रीराम शोभायात्रा के दौरान हुई झड़प में 13 लोग गिरफ्तार, CCTV खंगाल रही पुलिस; इलाके में सुरक्षाबलों की तैनाती

जश्न मनाते हुए रामभक्त मोटरसाइकिल और कार में शोभा यात्रा निकाल रहे थे और पटाखे फोड़ रहे थे जो कुछ लोगों को नागवारा हुआ। मीरा भयंदर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्रीकांत पाठक ने सभी से क्षेत्र में शांति बनाए रखने की अपील की। स्थानीय पुलिस मुंबई पुलिस पालघर पुलिस ठाणे ग्रामीण पुलिस आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) एमएसएफ (महाराष्ट्र सुरक्षा बल) और एसआरपीएफ को इलाके में तैनात किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 23 Jan 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
मीरा रोड पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

ऑनलाइन डेस्क, मुंबई। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्साह मनाने के लिए पूरे देश में कई रैलियां निकाली गई थी। ऐसी ही एक रैली मुंबई के मीरा रोड से निकाली गई थी। दरअसल, जश्न मनाते हुए रामभक्त मोटरसाइकिल और कार में शोभायात्रा निकाल रहे थे और पटाखे फोड़ रहे थे, जो कुछ लोगों को नागवारा हुआ। इसके बाद उन्होंने बहस शुरू कर दी और बात हाथापाई तक बढ़ गई थी।

देवेंद्र फडणवीस ने दिए कार्रवाई के निर्देश

इस घटना को लेकर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कार्रवाई का आदेश दिया था। फिलहाल, पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, आगे की जांच चल रही है, ताकि समयबद्ध रहते हुए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जाए। फिलहाल, स्थानीय पुलिस घटनास्थल के अलग-अलग सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है।

सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस

उपमुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कहा, "मीरा-भायंदर के नयानगर इलाके में हुई घटना की पूरी जानकारी कल रात ही ली गई है। मैं सुबह 3.30 बजे तक मीरा-भायंदर पुलिस कमिश्नर के साथ लगातार संपर्क में था। पुलिस को आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस मामले में अब तक 13 आरोपियों को हिरासत में लिया जा चुका है और सीसीटीवी फुटेज की जांच कर अन्य आरोपियों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है। महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था को बाधित करने की कोशिश करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"

इलाके में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

स्थानीय पुलिस, मुंबई पुलिस, पालघर पुलिस, ठाणे ग्रामीण पुलिस, आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स), एमएसएफ (महाराष्ट्र सुरक्षा बल) और एसआरपीएफ को इलाके में तैनात किया गया है। पुलिस उपायुक्त जयंत बाजबले के मुताबिक, "रविवार रात करीब 11 बजे दोनों समुदायों के बीच संघर्ष तब शुरू हुआ, जब हिंदू समुदाय के कुछ लोग मीरा रोड से सटे नया नगर इलाके में 3-4 गाड़ियों में नारे लगा रहे थे।"

वीडियो वायरल करने वाला शख्स गिरफ्तार

डीसीपी जयंत बजबले ने कहा, "मुंबई से सटे मीरा रोड में दो समुदायों के बीच झड़प के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। अबू शेख नाम के एक शख्स का वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह लोगों को भड़काते हुए नजर आया। जिस शख्स ने यह वीडियो पोस्ट किया है, उसे गिरफ्तार कर लिया गया है और मीरा भयंदर पुलिस ने दो दिन की हिरासत मांगी है।"

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जश्न में डूबे सीएम एकनाथ शिंदे, कार्यकर्ताओं के संग बजाया ढोल; देखें VIDEO

शांति बनाए रखने की अपील

मीरा भयंदर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्रीकांत पाठक ने सभी से क्षेत्र में शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा, "हम घटना की जांच कर रहे हैं। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। पुलिस ने समय पर कार्रवाई की है। हम सीसीटीवी फुटेज देखकर पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। छोटे-मोटे शरारती तत्व अभी भी उपद्रव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें: Mumbai: रैली के दौरान दो गुटों में झड़प, इलाके में भारी पुलिस बल तैनात; अब तक 6 लोग गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर