Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गणेश उत्सव के बीच मुंबई में तैनात किए गए 13 हजार से अधिक पुलिसकर्मी, इन दिनों नहीं चलेंगे निजी और भारी वाहन

भगवान गणेश के स्वागत के लिए मुंबई पूरी भक्ति में डूब गई है। आज से 10 दिन तक मनाए जाने वाले इस त्योहार में आपको मुंबई कुछ अलग ही दिखेगा। हर जगह खूबसूरत पंडालों और घरों में सजावट देखने को मिलेगी। बता दें कि इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर यानी मंगलवार से शुरू हुई है और 10 दिन तक यह महापर्व मुंबई समेत पूरे उत्तर भारत में मनाई जाएगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
गणेश उत्सव के बीच मुंबई में तैनात किए गए 13 हजार से अधिक पुलिसकर्मी (Image:

मुंबई, PTI। Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश के स्वागत करने के लिए मुंबई पूरी भक्ति में डूबी हुई है। 10 दिवसीय उत्सव मंगलवार को शुरू हुआ और हर जगह पंडालों और घरों में सजावट देखने को मिल रही है।

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, मुंबई में कुल 2,729 'सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों' को 'पंडाल' बनाकर सार्वजनिक गणेश उत्सव आयोजित करने की अनुमति दी गई है। नागरिक निकाय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। पंडाल परिसर, मूर्ति विसर्जन मार्गों और स्थानों भी पूरी जांच कर ली गई है। 

13,750 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

त्योहार के दौरान सुरक्षा में कोई कमी न रहे, इसके लिए शहर में लगभग 13,750 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इनमें 11,726 कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर से लेकर सहायक आयुक्त तक के 2,024 अधिकारी और 15 डिप्टी कमिश्नर शामिल हैं। 

Image: ANI

ट्रेफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

ट्रेफिक पुलिस द्वारा यातायात को लेकर कई एडवाइजरी भी जारी किए गए है। इसमें कुछ दिनों के लिए मुंबईवासियों को परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है क्योंकि भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बता दें कि इस दस दिनों के त्योहार में लाखों लोग पंडालों में भगवान गणेश के दर्शन करने आते हैं। 

यह भी पढ़े: Cheetahs Vayu and Agni: चार महीने के क्वारंटाइन के बाद बोमा में शिफ्ट किए गए चीता वायु और अग्नि, दोनों स्वस्थ

इन दिनों नहीं चलेंगे भारी वाहन

21, 24,26 और 29 सितंबर को साउथ मुंबई में प्राइवेट बसों और भारी वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। 19 से 29 सितंबर के बीच सभी प्रकार के भारी वाहनों को आधी रात से सुबह 7 बजे के बीच संचालन की अनुमति है। वहीं, साउथ मुंबई में 21,24,26 और 29,सितंबर की इन तारीखों पर भारी वाहन चलाने पर रोक है। अधिकारी ने बताया कि विसर्जन के दिन (28 सितंबर) को पुलिस की बड़ी तैनाती होगी। 

Image: ANI

पंडालों और घरों में सजावट

गणेश उत्सव मुंबई में सबसे अधिक मनाया जाता है। इस दौरान पंडालों और घरों में भगवान गणेश की मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से लेकर अयोध्या के राम मंदिर तक, मुंबई में गणेश मंडल पंडालों में इनकी झलक देखने को मिलेगी। मुंबईकर सजावट के सामान, फूल और पूजा सामग्री समेत अन्य त्योहारी सामग्री खरीदने के लिए शहर के लोकप्रिय शॉपिंग स्थलों दादर, क्रॉफर्ड मार्केट और लोहार चॉल में उमड़ रहे हैं।

सफाई में जुटी BMC

बृहन्मुंबई नगर निगम ने गड्ढों को भरने, पेड़ों की छंटाई और क्षेत्रों की सफाई का काम पूरा कर लिया है, साथ ही लाइफगार्ड टीमों की तैनाती भी पूरी कर ली गई है। बीएमसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्र सरकार की इंटरसिटी स्वच्छता प्रतियोगिता 'इंडियन क्लीननेस लीग 2.0' के एक भाग के रूप में रविवार को मुंबई में एक विशेष सफाई अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़े: Hardeep Singh Nijjar: कौन है आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, जिसके समर्थन में कनाडा के पीएम ने दिया बेतुका बयान