Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai: भारी बारिश के बीच मुंबईवासियों के लिए गुड न्यूज, BMC ने वापस लिया पानी कटौती का फैसला

Mumbai News जहां भारी बारिश ने मुंबईवासियों का जीना मुहाल कर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ यह एक गुड न्यूज भी लेकर आई है। बारिश के चलते मुंबई में जल आपूर्ति करने वाली झीलें तेजी से भरी हैं इस वजह से बीएमसी ने कुछ माह पहले जो पानी कटौती का फैसला लिया था वह अब वापस ले लिया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 25 Jul 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
बीएमसी ने 30 मई को 10 फीसदी पानी कटौती की घोषणा की थी। (File Image)

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में नगर निगम ने 10 प्रतिशत पानी की कटौती वापस लेने की घोषणा की है। ये फैसला 29 जुलाई से प्रभावी होगा। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने पानी की आपूर्ति करने वाली झीलों के तेजी से भरने के कारण ये फैसला किया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक झीलों के जलग्रहण वाले क्षेत्रों में संतोषजनक वर्षा को देखते हुए निर्णय लिया गया। साथ ही बीएमसी ने लोगों से सोच-समझकर पानी का इस्तेमाल करने की अपील की है।

66.77 फीसदी तक पहुंचा जल भंडार

बीएमसी के हालिया आदेश के अनुसार ठाणे, भिवंडी और आसपास के ग्रामीण इलाकों समेत जिन क्षेत्रों में बीएमसी जल आपूर्ति करती है, वहां पानी की कटौती को रद्द कर दिया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि पानी का भंडार 66.77 प्रतिशत तक पहुंच गया है और मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में से चार - तुलसी, तानसा, विहार और मोदकसागर, पहले से ही लबालब हैं।

मई में की थी पानी कटौती की घोषणा

पीटीआई ने बीएमसी के हवाले से बताया कि 1 जुलाई से 25 जुलाई के बीच झीलों में पानी का भंडार 61 प्रतिशत बढ़ गया और जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहने के कारण इसके और बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले बीएमसी ने झीलों में पानी का स्तर गिरने के कारण 30 मई को 10 प्रतिशत और 5 जून को 5 प्रतिशत पानी की कटौती की घोषणा की थी।