Move to Jagran APP

मुंबई मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए खास सुविधा, WhatsApp पर केवल 'Hi' लिखकर बुक कर सकते हैं टिकट

Mumbai Metro Ticket Booking मुंबई में मेट्रो का संचालन शुरू हो चुका है और लोगों ने उसमें परिवहन भी शुरू कर दिया है। मेट्रो से यात्रा काफी सुगम बन जाती है लेकिन इसकी टिकट बुकिंग खासकर कि व्यस्त घंटों के दौरान काफी मुश्किल हो जाती है और लाइनों में भी लगना पड़ जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए MMOCL ने यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 06:31 PM (IST)
Hero Image
टिकट बुकिंग के लिए समर्पित नंबर भी जारी किया गया है। (File Image)

पीटीआई, मुंबई। मुंबई मेट्रो की कई लाइनों का संचालन शुरू हो गया है और यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इस दिशा में महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMMOCL) ने 11 अक्टूबर 2024 से मेट्रो यात्रियों को व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग की शुरुआत की है, जिससे यात्रियों की सुविधा काफी बढ़ गई है।

पेलोकल फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित इस सेवा से मुंबई मेट्रो के यात्री सीधे व्हाट्सएप पर मेट्रो टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए एक समर्पित व्हाट्सएप नंबर 86526 35500 भी उपलब्ध कराया गया है।

ऐसे बुक कर सकेंगे टिकट

यात्रियों को इस पर टिकट बुक करने के लिए 'Hi' लिखकर भेजना होगा या फिर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद यात्री एक संवादात्मक इंटरफ़ेस के माध्यम से मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं। यह पहल MMMOCL द्वारा संचालित स्टेशनों और लाइनों को कवर करेगी, जो मुंबई के व्यस्त मेट्रो नेटवर्क में अगले स्तर की डिजिटल सुविधा लाएगी।

(मुंबई मेट्रो की कई लाइनों का परिचालन शुरू हो चुका है। File Image)

MMMOCL की प्रबंध निदेशक रूबल अग्रवाल ने इस पहल के लिए व्हाट्सएप को चुनने के कारणों पर प्रकाश डालते हुए समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, 'हम अपने यात्रियों को मेट्रो टिकट बुक करने के लिए एक सुलभ, सहज और परिचित मंच प्रदान करना चाहते थे। भारत भर में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले व्हाट्सएप इसके लिए एक आदर्श प्लेटफॉर्म था। व्हाट्सएप के साथ, हम यात्रियों को हमारी मेट्रो सेवाओं के साथ बातचीत करने का एक सरल और सहज तरीका प्रदान कर रहे हैं। हमारा मानना ​​है कि यह लाखों मुंबईकरों के लिए यात्रा के अनुभव को बदल देगा।'

पर्यावरण के लिए भी अनुकूल

पेलोकल द्वारा संचालित व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग सिस्टम से डिजिटल टिकटिंग को अपनाने, यात्रियों की यात्रा को सुव्यवस्थित करने और कागज के टिकटों के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प प्रदान करने की उम्मीद है। मेटा इन इंडिया के बिजनेस मैसेजिंग के निदेशक रवि गर्ग ने एजेंसी से कहा, 'यह एकीकरण मुंबई क्षेत्र के लाखों यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को काफी हद तक बढ़ाएगा, जिसमें त्वरित टिकट खरीद और पिछले लेन-देन की आसान पुनर्प्राप्ति जैसी सुविधाएं शामिल हैं, जिससे टिकट खरीदना एक संदेश भेजने जितना सरल हो जाएगा।'

व्हाट्सएप टिकट बुकिंग के फायदे

  • तत्काल खरीद सकते हैं टिकट: इसके लिए यात्रियों को व्हाट्सएप नंबर 86526 35500 पर एक सरल "Hi" लिखकर भेजना होगा। या एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।
  • यात्री एक ट्रांसैक्शन में 6 क्यूआर टिकट तक ले सकते हैं, जिससे ग्रुप में यात्रा करने वालों के लिए भी यह एक सुगम जरिया होगा।
  • पर्यावरण के अनुकूल: इस डिजिटल टिकट से कागज की खपत नहीं होगी, जिससे पर्यावरण को भी फायदा होगा।
  • सुविधा शुल्क मुक्त: क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान के लिए मामूली शुल्क लगेगा, लेकिन UPI-आधारित लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।