Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai News: बड़े ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, यूपी से लेकर तेलंगाना तक फैला जाल... 15 गिरफ्तार

विरार पुलिस ने एक अंतरराज्यीय ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया है और तेलंगाना गुजरात उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों से 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने एमडी ड्रग्स के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाली ड्रग्स और कच्चे रसायनों को जब्त किया है जिनकी कीमत लगभग 327 करोड़ रुपये है। इस मामले में चार राज्यों तेलंगाना उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात से 15 आरोपितों की गिरफ्तारी हुई है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Thu, 04 Jul 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
बड़े अंतरराज्यीय ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ (Image: Mid-day)

मुंबई, राज्य ब्यूरो। मुंबई के निकट विरार पुलिस ने एक अंतरराज्यीय ड्रग गिरोह का भंडाफोड़ कर 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। चार राज्यों से गिरफ्तार आरोपितों में उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के लोग भी शामिल हैं। पुलिस ने भारी मात्रा में तैयार मेफेड्रोन (एमडी) ड्रग्स और कच्ची दवाएं जब्त कीं।

एमडी के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की कीमत लगभग 327 करोड़ है। इसके अतिरिक्त, एक देशी पिस्तौल और 33 जिंदा कारतूस भी जब्त किए गए हैं। गिरोह का मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का करीबी सहयोगी है।

एक हजार ग्राम MD की जब्त

मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए मीरा-भायंदर पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रांच यूनिट 01 ने दो संदिग्धों शोएब मेनन एवं निकोलस टैट को 15 मई को हिरासत में लिया था। उनके पास से 1000 ग्राम मेफेड्रोन (एमडी) जब्त किया गया था। पूछताछ के दौरान शोएब से मिली जानकारी के आधार पर हैदराबाद के दयानंद उर्फ दया मुद्दानार और नासिर उर्फ बाबा शेख को गिरफ्तार किया गया।

ड्रग फैक्ट्री पर मारा छापा

दयानंद से पूछताछ के बाद पुलिस ने तेलंगाना के विकाराबाद जिले में उसके द्वारा संचालित एमडी ड्रग फैक्ट्री पर छापा मारा और 20.60 लाख रुपए मूल्य की एमडी ड्रग्स और लगभग 25 लाख रुपए मूल्य के कच्चे रसायन जब्त किए गए। फिर दयानंद से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने 27 मई को भरत उर्फ बाबू जाधव को ठाणे के पडघा से गिरफ्तार किया।

जाधव से पुलिस को पता चला कि मुंबई के सलीम डोला और सूरत के जुल्फिकार उर्फ मुर्तुजा कोठारी ने एमडी दवा बनाने के लिए धन की व्यवस्था की थी। पुलिस के अनुसार सलीम डोला भगोड़े अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के गिरोह से संपर्क रखता है। ये जानकारियां मिलने के बाद पुलिस ने कोठारी को सूरत से पकड़ा और उसके पास से 10.84 लाख रुपये जब्त किए।

डोला ‘आंगड़िया’ के माध्यम से पैसे भेजता था 

यह राशि सलीम डोला ने उसे नकद दी थी। कोठारी से पता चला कि डोला ‘आंगड़िया’ के माध्यम से पैसे भेजता था। तब पुलिस ने आंगड़िया चलानेवाले मुस्तफा फर्नीचरवाला और हुसैन फर्नीचरवाला मुंबई के भिंडी बाजार से गिरफ्तार किया गया। पुलिस को उनके पास से सलीम डोला द्वारा भेजे गए 6.8 लाख रुपए भी प्राप्त हुए।

पुलिस को आगे की जांच में पता चला कि वांछित आरोपित सलीम डोला और गिरफ्तार आरोपित दयानंद उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के आसिफ तौफीक खान और उसके भाई बाबू तौफीक खान से भी जुड़े थे। ये दोनों खान भाई भी एमडी ड्रग्स बनाने वाली एक इकाई चला रहे थे। इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने बाबू तौफीक खान, मोहम्मद नदीम खान और अहमद शाह फैसल आजमी को गिरफ्तार किया। इन सबके विरुद्ध भी मामला दर्ज कर करीब 300 करोड़ रुपये मूल्य के कच्चे रसायन जब्त किए गए।

33 जिंदा कारतूस भी बरामद

इसी मामले में पुलिस ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और लखनऊ से आमिर खान, मोहम्मद शादाब खान, आलोक वीरेंद्र सिंह, अभिषेक उर्फ शुभम सिंह (जौनपुर) को भी गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी के अनुसार पुलिस ने पालघर के नालासोपारा इलाके से एक रिवॉल्वर और 33 जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं। इस मामले में अब तक चार राज्यों तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से 15 आरोपितों की गिरफ्तारी हुई है। तथा लगभग 328 करोड़ रुपए कच्चा माल जब्त किया है।

यह भी पढ़ें: 'आप गांधी को नहीं रोक सकते', शिवसेना UBT ने की Rahul Gandhi के भाषण की जमकर तारीफ; मोदी-शाह पर कह दी ये बात

यह भी पढ़ें:  Lonavala Waterfall Accident: लोनावला हादसे के बाद एक्टिव हुआ पुणे जिला प्रशासन, लोकप्रिय पिकनिक स्थलों पर निषेधाज्ञा की लागू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें