Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में बारिश का कहर, मुंबई समेत कई जिलों में रेड अलर्ट; ट्रेनों के चक्के जाम, 10 Points में पढ़ें पूरा अपडेट

Maharashtra Rain Latest Update आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट और महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार को मुंबई और उपनगरों में भारी बारिश हुई जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया। कुर्ला और ठाणे स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेनें रुक गईं और यात्री फंस गए हैं जबकि सड़कों पर यातायात धीमा हो गया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 25 Sep 2024 11:54 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश (Photo ANI)

एजेंसी, मुंबई। महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के बाद भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को 26 सितंबर सुबह 8:30 बजे तक के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, नंदुरबार, धुले, जलगांव, सोलापुर और सतारा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

Maharashtra Rain Latest Updates

महाराष्ट्र के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश के बाद, अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण दो उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया तथा सात उड़ानों को मुंबई हवाई अड्डे पर वापस लौटना पड़ा।

मुंबई के कई उपनगरों में बुधवार दोपहर से भारी बारिश हो रही है, जिसमें मुलुंड तथा उसके आसपास के इलाकों में सबसे अधिक बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया।

भारी बारिश और जलभराव के कारण सड़क यातायात धीमा हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण स्थानीय ट्रेन सेवाएं भी विलंबित रहीं।

बृहन्मुंबई नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच मुंबई और उसके उपनगरों में स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहेंगे। मुंबई शहर के संरक्षक मंत्री, स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई में भारी बारिश के कारण अवकाश घोषित किया है।

बीएमसी अधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर अवकाश घोषित किया गया है क्योंकि मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। नगर निकाय ने नागरिकों से अपील की है कि वे केवल आवश्यक होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें।

मौसम विभाग ने 26 सितंबर के लिए पालघर के लिए रेड अलर्ट तथा ठाणे, रायगढ़, मुंबई तथा पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर महाराष्ट्र के नासिक तथा धुले जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई के कुर्ला, चेंबूर, मुलुंड, विक्रोली, ब्रीच कैंडी और कुछ अन्य इलाकों में भारी जलभराव की खबर है, जहां लोगों को कमर तक पानी से होकर गुजरते देखा जा सकता है।

भारी बारिश के कारण कुर्ला रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गया, जिससे ठाणे और मुंबई के बीच लोकल ट्रेनों को पटरियों पर ही रुकना पड़ा। एक रेल यात्री ने बताया कि इन ट्रेनों में हजारों यात्री फंसे हुए हैं।

मुंबई नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम 6 बजे से पहले मुंबई के पूर्वी उपनगरों में सबसे अधिक 30 मिमी से भी कम बारिश हुई।

आईएमडी ने बुधवार को 26 से 30 सितंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें: Maharashtra Rain Alert: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद; उड़ानें डायवर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें