Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हर कोई अधिक सीटें मांगता है, हमारा स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा', शरद पवार के बयान से MVA में मचेगी हलचल!

Maharashtra Assembly Elections 2024 इसी साल अक्तूबर महीने में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होंगे। सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार का कहना है कि एमवीए पूरी ताकत से विधानसभा चुनाव लड़ेगा। उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे का मुद्दा सौहार्दपूर्ण तरीके से हाल कर लिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 20 Jul 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार। (फाइल फोटो)

पीटीआई, पुणे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार ने महाराष्ट्र की सत्तारूढ़ महायुति सरकार पर निशाना साधा है और आने वाले विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया है। पवार ने शनिवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी (MVA) आने वाले विधानसभा चुनाव में एकजुट होकर लड़ेगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लोगों को एक विकल्प प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने शरद गुट को दी बड़ी राहत, अन्य दल अब नहीं बजा सकेंगे 'तुरही'; जानें क्या है मामला

उन्होंने महायुति सरकार पर लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं करने का आरोप लगाया। पवार ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस वाले गठबंधन में कोई वर्चस्व की बात नहीं है। शरद पवार शिरूर के सांसद अमोल कोल्हे के आवास के बाहर मीडिया से रूबरू हो रहे थे। कोल्हे के साथ बैठक में जुन्नार से एनसीपी विधायक अतुल बेनके भी मौजूद थे।

हमारा स्ट्राइ रेट सबसे बढ़िया

एमवीए के भीतर सीट बंटवारे की चर्चाओं पर पवार ने कहा, "हर कोई अधिक सीटों की मांग करता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिन सीटों से चुनाव लड़ते हैं, उन्हें जीतना है। एनसीपी (SP) ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन आठ सीटें जीतीं। हमारा स्ट्राइक रेट सबसे अधिक था। हालांकि उन्होंने कहा कि वह ऐसी रैंकिंग में विश्वास नहीं करते हैं। गठबंधन के साथी आगामी चुनाव में जनता के बीच जाएंगे।

गठबंधन को लोगों ने 30 सीटें दीं

पवार ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक सीट जीती थी और एनसीपी ने चार सीटें जीती थीं। पांच साल बाद महाराष्ट्र के लोगों ने हमारे गठबंधन को 30 सीटें दी हैं। पवार ने इससे पहले कहा था कि विपक्षी दल अक्टूबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में 288 में से 225 सीटें जीतेंगे।

सौहार्दपूर्ण सुलझाएंगे मुद्दे

लोकसभा चुनाव में एमवीए ने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत हासिल की है। पवार ने कहा कि जो भी मुद्दे सामने आएंगे, हम उन्हें सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझा लेंगे। अधिक अपेक्षाएं और मांगें रखने में कोई समस्या नहीं है। लोकसभा चुनाव के दौरान भी ऐसी ही अपेक्षाएं थीं, लेकिन हमने उनका समाधान किया।

चुनाव आयोग के फैसले का किया स्वागत

महाराष्ट्र चुनाव आयोग ने 16 जुलाई के अपने आदेश में तुरही और तुरहा प्रतीकों को फ्रीज कर दिया। इन्हें मुक्त प्रतीकों की सूची से हटा दिया गया है। पवार ने कहा, "मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं। मगर यह फैसला महाराष्ट्र तक ही सीमित है। अब हमें उम्मीद है कि यह फैसला राष्ट्रीय स्तर पर भी लागू होगा।

विशालगढ़ किले मामले में दी प्रतिक्रिया

कोल्हापुर के विशालगढ़ किले में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान हुई हिंसा पर पवार ने कहा कि किले के पास रहने वाले लोगों को बेदखल करना अनावश्यक था। अब तो हाईकोर्ट ने भी इसमें दखल दिया है। पवार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हमारे उम्मीदवारों के लिए काम करने वाले हमारे लोग हैं और उनके हितों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें: क्या अजित पवार की होगी घर वापसी? चाचा शरद ने दिया दो टूक जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर