Move to Jagran APP

Nanded Hospital: 'ये हत्या है', नांदेड़ के अस्पताल में हुई 24 मौतों पर विपक्ष का शिंदे सरकार पर चौतरफा वार

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के शंकरराव चह्वाण राजकीय मेडिकल कॉलेज में पिछले 24 घंटों में 24 मरीजों की मौत पर विपक्ष ने एक साथ एकनाथ शिंदे सरकार पर हमला बोला है। घटना पर शरद पवार राहुल गांधी और शिवसेना (यूटीबी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने प्रतिक्रिया दी है। चतुर्वेदी ने एक्स पर कहा कि यह मौतें राज्य सरकार की ओर से पूर्ण लापरवाही के कारण हत्या है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
नांदेड़ के अस्पताल में हुई 24 मौतों पर विपक्ष ने शिंदे सरकार को घेरा (फोटो, जागरण)

नांदेड़, ऑनलाइन डेस्क। महाराष्ट्र (Maharashtra) के नांदेड़ जिले के शंकरराव चह्वाण राजकीय मेडिकल कॉलेज (Shankarrao Chavan Medical College) में पिछले 24 घंटों में 24 मरीजों की मौत पर विपक्ष ने एक साथ एकनाथ शिंदे सरकार पर हमला बोला है। घटना पर शरद पवार, राहुल गांधी और शिवसेना (यूटीबी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने प्रतिक्रिया दी है।

एनसीपी के संस्थापक शरद पवार ने कहा कि यह घटना सरकारी प्रणालियों की विफलता को उजागर करती है। आगे ऐसी घटनाएं ना हों इसके लिए उन्होंने अस्पतालों में मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार से कड़े कदम उठाने की बात कही। पवार ने एक्स पर लिखा, "नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 12 नवजात शिशुओं सहित 24 लोगों की मौत की दुर्भाग्यपूर्ण घटना सचमुच चौंकाने वाली है।"

यह सरकारी तंत्र की विफलता है- शरद पवार

शरद पवार ने दो पहीने पहले महाराष्ट्र के ठाणे के कलवा अस्पताल में 18 लोगों की एक घटना को याद करते हुए राज्य सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा, "अभी दो महीने पहले, एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई थी जहां ठाणे नगर निगम के कलवा अस्पताल में एक ही रात में 18 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को गंभीरता से न लेने के कारण नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना दोहराई गई है। यह सरकारी तंत्र की विफलता को दर्शाता है।"

— Sharad Pawar (@PawarSpeaks) October 2, 2023

साथ ही एनसीपी नेता ने कहा कि कम से कम इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की गंभीरता से लेते हुए शिंदे सरकार ठोस कदम उठा, ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा ना हों।

बीजेपी के पास बच्चों की दवाइयों के लिए पैसे नहीं हैं? राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने घटना को लेकर शिंदे सरकार और बीजेपी पर कड़ा निशाना साथा। उन्होंने एक्स पर लिखा, नांदेड़, महाराष्ट्र के सरकारी अस्पताल में दवाइयों की कमी से 12 नवजात शिशुओं समेत 24 लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। भाजपा सरकार हज़ारों करोड़ रुपए अपने प्रचार पर खर्च कर देती है, मगर बच्चों की दवाइयों के लिए पैसे नहीं हैं?"

उन्होंने कहा कि बीजेपी की नजर में गरीबों की ज़िंदगी की कोई कीमत नहीं है। वहीं, पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने पीएम मोदी से इस घटना पर अपनी 'चुप्पी' तोड़ने को कहा।

ये लापरवाही के कारण हत्या है- प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना (यूटीबी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर कहा कि यह मौतें राज्य सरकार की ओर से पूर्ण लापरवाही के कारण हत्या है। उन्होंने एक्स पर लिखा, "यह शर्मनाक है, कृपया इन्हें मौत ना कहें, यह असंवैधानिक राज्य सरकार की ओर से पूर्ण लापरवाही के कारण हत्या है। वे प्रभावशाली कार्यक्रमों या विदेशी यात्राओं की योजना बनाने में इतने व्यस्त हैं कि वे भूल गए हैं कि उनका मूल काम राज्य की सेवा करना है।"

24 घंटे में 12 शिशुओं की मौत

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नांदेड़ के शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पिछले 24 घंटों में 12 शिशुओं सहित चौबीस मौतें हुई हैं। शिंदे सरकार ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। बता दें कि सरकारी मेडिकल कॉलेज में दवाओं की कथित कमी के कारण यह घटना सामने आई।

बता दें कि शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज में 70 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: विवेक ओबेरॉय के पूर्व बिजनेस पार्टनर धोखाधड़ी के आरोप में हुए गिरफ्तार, IPC की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।