Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में बड़े हमले की थी साजिश... ISIS आतंकी के खिलाफ NIA की चार्जशीट; किए कई खुलासे

एनआईए ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के दो आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करते हुए कई बड़े खुलासे किए हैं जिसके अनुसार इन आतंकियों द्वारा भारत में बड़े पैमाने पर आतंकी हमले की साजिश रची जा रही थी। आतंकियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से कई स्थानीय युवाओं को भी समूह में शामिल कर लिया था। जानिए क्या कहती है पूरी रिपोर्ट।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
आतंकियों ने देशभर में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर हमले की साजिश रची थी। (File Photo)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने की साजिश के मामले में अदालत में जो आरोपपत्र पेश किया है, उसमें आईएसआईएस से जुड़े भारत मूल के एक आतंकी के अलावा लीबिया का भी एक आतंकी शामिल है। एनआईए ने एक बयान में कहा है कि इन आतंकियों ने भारत भर में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने के लिए युवाओं की भर्ती करने की साजिश रची थी।

आरोपपत्र में कहा गया है कि इस वर्ष फरवरी में एनआईए द्वारा कई स्थानों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया मोहम्मद जोहेब खान आईएसआईएस के भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने वाले लीबियाई नागरिक मोहम्मद शोएब खान का सहयोगी रहा है।

प्रमुख साजिशकर्ता थे पकड़े गए आतंकी

एनआईए की विशेष अदालत के समक्ष शुक्रवार को दाखिल आरोपपत्र में दोनों आतंकियों को आईएसआईएस की आतंकी साजिश मामले में प्रमुख साजिशकर्ता बताया गया है। ये अंतरराष्ट्रीय आतंकी नेटवर्क के छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) मॉड्यूल से जुड़े रहे हैं।

एनआईए का कहना है कि इन दोनों आरोपितों ने आईएसआईएस के स्वयंभू खलीफा के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी। एनआईए के बयान में कहा गया है कि आरोपितों ने साजिश के तहत भारत में कई आतंकवादी हमले करने के बाद अफगानिस्तान या तुर्की भागने की योजना बना रखी थी। वे आईएसआईएस की चरमपंथी और हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट विकसित करने में भी सक्रिय रूप से शामिल पाए गए।

युवाओं का बनाया समूह

एनआईए ने कहा कि उनकी योजना वेबसाइट के माध्यम से दुनिया भर के युवाओं को आईएसआईएस में शामिल करने की थी। एनआईए के अनुसार जांच में यह भी पता चला है कि मोहम्मद शोएब खान द्वारा भर्ती किए गए मोहम्मद जोहेब खान ने एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया था। उसने औरंगाबाद क्षेत्र से 50 से अधिक युवकों को इस समूह में शामिल किया था।

आतंकी हमले की थी योजना

इसका उद्देश्य भारत में आईएसआईएस की नापाक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें कट्टरपंथी बनाना और भर्ती करना था। आरोपित विस्फोटकों के निर्माण और आईईडी बनाने से संबंधित वीडियो साझा कर रहे थे। बयान कहा गया है कि उन्होंने एक विस्तृत कार्ययोजना भी तैयार की थी, जिसमें भारत में कई स्थानों पर आतंकी हमलों की योजना बनाना, तैयारी करना और उन्हें अंजाम देना और हमलों को अंजाम देने के बाद की जाने वाली कार्रवाई शामिल थी।