Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Maldives Row: 'बाहर जाने की जरूरत नहीं...लक्षद्वीप जाएं', अक्षय कुमार, तेंदुलकर समेत अनेक हस्तियों ने की अपील

India-Maldives Row प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव के मंत्रियों द्वारा उन पर की गई अपमानजनक टिप्पणियों पर जारी विवाद के बीच सिने स्टार सलमान खान अक्षय कुमार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर समेत कई प्रमुख हस्तियों ने रविवार को लोगों से अपील की कि वह पर्यटन पर बाहर जाने की बजाय भारतीय द्वीपों और तटीय क्षेत्र में जाएं मसलन लक्षद्वीप आदि।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 07 Jan 2024 10:45 PM (IST)
Hero Image
लक्षद्वीप विवाद पर कई प्रमुख हस्तियों ने भारतीय द्वीपों पर जाने की बात कही (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। India-Maldives Row: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव के मंत्रियों द्वारा उन पर की गई अपमानजनक टिप्पणियों पर जारी विवाद के बीच सिने स्टार सलमान खान, अक्षय कुमार, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर समेत कई प्रमुख हस्तियों ने रविवार को लोगों से अपील की कि वह पर्यटन पर बाहर जाने की बजाय भारतीय द्वीपों और तटीय क्षेत्र में जाएं मसलन लक्षद्वीप आदि।

इंटरनेट मीडिया पर जारी पोस्ट में क्रिकेटर हार्दिक पांडया, पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद और अन्य ने भी मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा एक्स पर मोदी पर की गई घृणित टिप्पणियों की ¨नदा की।एक एक्स पोस्ट में सलमान खान ने कहा कि मोदी को लक्षद्वीप के स्वच्छ और बेहतरीन समुद्र तटों का आनंद लेते देखना अच्छा था। उन्होंने लिखा कि सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमारे इंडिया में हैं।

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने एक्स पर किया पोस्ट

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने एक्स पर लिखा कि उन्होंने अपना 50वां जन्मदिन सिंधुदुर्ग में मनाया और महाराष्ट्र के तटीय शहर ने वह सब कुछ पेश किया जो हम चाहते थे और इससे भी अधिक। उन्होंने साथ ही लिखा- ''अद्भुत आतिथ्य के साथ भव्य स्थानों ने यादों का खजाना छोड़ दिया। भारत सुंदर समुद्र तटों और प्राचीन द्वीपों से समृद्ध है। हमारे अतिथि देवो भव दर्शन के साथ, हमारे पास तलाशने के लिए बहुत कुछ है, बहुत सारी यादें बनने की प्रतीक्षा कर रही हैं।''

लक्षद्वीप एक आदर्श पर्यटन स्थल- हार्दिक पांड्या

क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने कहा कि यह देखना बेहद दुखद है कि भारत के बारे में क्या कहा जा रहा है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में कहा, ''अपने भव्य समुद्री जीवन, सुंदर समुद्र तटों के साथ लक्षद्वीप एक आदर्श पर्यटन स्थल है और निश्चित रूप से मैं अपनी अगली छुट्टियों में वहां अवश्य जाऊंगा।''मालदीव में अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार ने मालदीव की प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों की टिप्पणियों की निंदा की। उन्होंने लिखा- ''मालदीव की प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों द्वारा भारतीयों पर घृणित और नस्लवादी टिप्पणियां की गईं। आश्चर्य है कि वे ऐसा उस देश के खिलाफ कर रहे हैं जो उन्हें सर्वाधिक पर्यटक भेजता है।

हम अपने पड़ोसियों के लिए अच्छे हैं लेकिन हमें ऐसी अकारण नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए? अभिनेता ने लिखा- ''मैं कई बार मालदीव गया हूं और हमेशा उसकी प्रशंसा की है, लेकिन पहले गरिमा है। आइए हम हैशटेग भारतीय द्वीपों का पता लगाने और अपने स्वयं के पर्यटन स्थलों पर जानें का निर्णय लें।''

हैशटैग 'एक्सप्लोर इंडियन आइलैंड्स' उपयोग कर पोस्ट किया शेयर 

इसी तरह पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद ने पोस्ट किया- मालदीव के मंत्री हमारे देश के लिए ऐसी भाषा का उपयोग कर रहे हैं। मालदीव एक काफी गरीब देश है जो बड़े पैमाने पर पर्यटन पर निर्भर है। अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और अन्य सितारों ने हैशटैग 'एक्सप्लोर इंडियन आइलैंड्स' और 'लक्षद्वीप' का उपयोग करके एक्स पर पोस्ट साझा किए।

टाइगर श्राफ ने कहा कि लक्षद्वीप के द्वीपों ने उनका दिल जीत लिया है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि भारत में बहुत सारे अनछुए खूबसूरत तटीय शहर हैं और उनमें से कई को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने का यह एक शानदार अवसर है।

यह भी पढ़ें- India-Maldives Row: प्रधानमंत्री के लक्षद्वीप दौरे से बौखलाया मालदीव, पीएम मोदी पर भद्दा कमेंट के बाद सपोर्ट में आये कई दिग्गज नेता