Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र: पालघर के स्कूलों में जहरीला खाना खाने से 50 छात्र बीमार, खाते ही करने लगे उल्टी; अस्पताल में चल रहा इलाज

पालघर जिले के दहानू तालुका में लगभग 10 आश्रम स्कूलों में छात्रों के खाने में जहर मिला था जिसे खाने से वे बीमार पड़ गए। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आश्रम स्कूलों के 50 से अधिक छात्रों ने खाना खाने के कुछ घंटे बाद मतली उल्टी और चक्कर की शिकायत की। पालघर निवासी डिप्टी कलेक्टर सुभाष भागाडे ने इस मामले की जानकारी दी है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 06 Aug 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
जहरीला खाना खाने से बीमार हुए छात्र (फाइल फोटो)

पीटीआई, पालघर। महाराष्ट्र के पालघर जिले में आश्रम स्कूलों के कम से कम 50 छात्र जहर खाने के कारण बीमार पड़ गए। बताया जा रहा है, पालघर जिले के दहानू तालुका में लगभग 10 आश्रम स्कूलों में छात्रों के खाने में जहर मिला था, जिसे खाने से वे बीमार पड़ गए। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आश्रम विद्यालय आदिवासी छात्रों के लिए आवासीय विद्यालय हैं। पालघर निवासी डिप्टी कलेक्टर सुभाष भागाडे ने इस मामले की जानकारी दी है। उन्होंने कहा,एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना (आईटीडीपी) के दहानू परियोजना के तहत बने विभिन्न आश्रम स्कूलों के 50 से अधिक छात्रों ने खाना खाने के कुछ घंटे बाद मतली, उल्टी और चक्कर की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें जिले की विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं में भर्ती कराया गया है।

28 छात्राएं का चल रहा इलाज

फूड प्वाइजनिंग के कारणों की जांच की जा रही है। अस्पतालों में भर्ती छात्रों का इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित स्कूल जिले के दहानू, पालघर, तलासारी और वसई तालुका में स्थित हैं। मंगलवार सुबह करीब तीन बजे करीब 28 छात्राएं बीमार हो गईं और उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

खाने के सैंपल किए इकट्ठा 

दहानू में आईटीडीपी के परियोजना अधिकारी डॉ. सत्यम गांधी का कहना है कि भर्ती कराया गया कोई भी छात्र गंभीर नहीं है। बता दें कि इन आश्रम स्कूलों में भोजन की आपूर्ति पालघर में केंद्रीय रसोई से की जाती है और घटना के बाद, जांच के लिए खाने के नमूने विश्लेषण के लिए एकत्र किए गए हैं। जिला कलेक्टर गोविंद बोडके स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारियों के साथ दहानू और तलासरी तालुका के अस्पतालों का दौरा कर रहे हैं, जहां छात्रों को भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें: Maharashtra: ठाणे में भीषण विस्फोट में शख्स ने गंवाए दोनों पैर, ब्लास्ट के बाद घर पर गिरा धातु का टुकड़ा

यह भी पढ़ें: Nanital News : रामनगर में नवीं की छात्रा ने जहर खाया, अस्पताल आने से पहले मौत