Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी IOC सत्र का 14 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन, मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में तैयारियां पूरी

जी-20 के बेहद सफल आयोजन के बाद अब भारत में एक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होने जा रहा है। 15 से 17 अक्टूबर 2023 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी ओआईसी का 141वां सत्र आयोजित होगा। बताते चलें कि फरवरी 2022 में चीन की राजधानी बीजिंग में नीता अंबानी की अगुआई में आईओसी सत्र के लिए बिडिंग की गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी IOC सत्र का करेंगे उद्घाटन (फोटो: एएनआई)

ऑनलाइन डेस्क, मुंबई। जी-20 के बेहद सफल आयोजन के बाद अब भारत में एक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होने जा रहा है। 15 से 17 अक्टूबर, 2023 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी ओआईसी (OIC) का 141वां सत्र आयोजित होगा। आईओसी सत्र का उद्घाटन 14 अक्टूबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की मौजूदगी में होगा। इसके अलावा खेलों से जुड़ीं देश विदेश की तमाम हस्तियां इसमें शामिल होंगी।

कौन-कौन सत्र में होंगे शामिल?

सत्र में कतर, जॉर्डन, मोनाको, लक्जमबर्ग और भूटान के राष्ट्राध्यक्ष के साथ ग्रेट ब्रिटेन और लिकटेनश्टाइन के शाही परिवार के सदस्य अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इसके अलावा सात बार के ओलंपिक तैराकी पदक विजेता किर्स्टी कोवेंट्री, दो बार के ओलंपिक पोल वॉल्ट स्वर्ण पदक विजेता येलेना इसेनबायेवा, दो बार के ओलंपिक 10,000 मीटर रजत पदक विजेता और नेशनल ओलंपिक कमेटी ऑफ केन्या के प्रेसिडेंट पॉल टर्गट, ओलंपिक पोल वॉल्ट स्वर्ण पदक विजेता सर्गेई बुबका और ओलंपिक शूटिंग चैंपियन अभिनव बिंद्रा शामिल होंगे।

इसके साथ ही ओलंपिक 1500 मीटर चैंपियन और विश्व एथलेटिक्स अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए और फीफा प्रेसिडेंट जियानी इन्फैनटिनो भी उपस्थित रहेंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रेसिडेंट थॉमस बाख के साथ भारतीय ओलंपिक संघ सहित विभिन्न खेल महासंघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: IOC प्रेसिडेंट बाख ने नीता अंबानी की तारीफों के बांधे पुल, कहा- ओलंपिक मूल्यों के अनुरूप काम कर रहा रिलायंस फाउंडेशन

जब आईओसी सत्र के लिए हुई थी बिडिंग

बताते चलें कि फरवरी 2022 में चीन की राजधानी बीजिंग में नीता अंबानी की अगुआई में आईओसी सत्र के लिए बिडिंग की गई थी। इस ऐतिहासिक बैठक में भारत के पक्ष में 75 वोट तो विपक्ष में मात्र एक वोट पड़ा था। यह बैठक कितनी महत्वपूर्ण है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे 40 वर्षों के बाद यह आईओसी का सत्र भारत में हो रहा है।

आईओसी सत्र ओलंपिक खेलों पर निर्णय लेने वाली सुप्रीम बॉडी है। जिसमें ओलंपिक चार्टर को अपनाना या संशोधित करना, आईओसी सदस्यों और पदाधिकारियों का चुनाव करना और ओलंपिक के मेजबान शहर का चुनाव शामिल है। जैसे क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की चर्चा जोरों पर है और अगर इसे 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला होता है, तो इसकी घोषणा मुंबई के आईओसी सत्र में ही होगी।

यह भी पढ़ें: नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में 'परंपरा–ए गुरु पूर्णिमा स्पेशल' का आयोजन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर