Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रकाश आंबेडकर ने ओबीसी कोटे के तहत मराठा आरक्षण का किया विरोध, कहा- ऐसी साजिशें हो विफल

वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने आरोप लगाया है कि निजामी मराठा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित कोटा हड़पने का प्रयास कर रहे हैं और उन्होंने ओबीसी समुदाय से आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में इन प्रयासों का विरोध करने का आग्रह किया है। अपनी आरक्षण बचाओ यात्रा के दौरान बोलते हुए अंबेडकर ने ओबीसी श्रेणी के तहत मराठा आरक्षण की मांग की आलोचना की।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटे के तहत मराठा समाज को आरक्षण देने की मांग का विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि 'निजामी मराठा' ओबीसी के लिए निर्धारित कोटा छीनने की कोशिश कर रहे हैं। जालना में अपनी 'आरक्षण बचाओ यात्रा' के तहत आयोजित एक जनसभा में उन्होंने कहा कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में ओबीसी को ऐसी साजिशों को विफल करना चाहिए।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने फरवरी में एक कानून बनाकर मराठा समाज को 10 प्रतिशत आरक्षण का कोटा प्रदान किया है। कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल सहित अन्य ओबीसी नेता भी पिछड़े समुदायों के लिए मौजूदा कोटे को कम करने का विरोध कर रहे हैं। जबकि मनोज जरांगे पाटिल महाराष्ट्र के संपूर्ण मराठा समाज को कुनबी (खेती करनेवाला मराठा) का दर्जा देकर उन्हें ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण देने की मांग कर रहे हैं।

'निजामी मराठा' ओबीसी आरक्षण छीनने की कर रहे कोशिश

जरांगे पाटिल अपनी मांग को बल देने के लिए आजादी से पहले निजाम हैदराबाद द्वारा अपने क्षेत्र में मराठों को कुनबी का दर्जा दिए जाने का उल्लेख कर रहे हैं। उनकी इस मांग पर निशाना साधते हुए प्रकाश आंबेडकर ने कहा 'निजामी मराठा' ओबीसी आरक्षण छीनने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Zika Virus: जून से अब तक पुणे शहर में संक्रमण के 66 मामले आए सामने, चार की हुई मौत; 26 गर्भवती महिलाएं भी शामिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें