Move to Jagran APP

Vistadome Coach: कांच की छत और हर तरफ घूमने वाली कुर्सियां, जानें-इसकी खासियत

Vistadome Coach रेलवे ने शनिवार को मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच सेवा शुरू की है। अपने ट्विटर हैंडल पर नए कोच की तस्वीरें साझा करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा कि पश्चिमी घाट का एक मनोरम दृश्य।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 07:06 PM (IST)
मुंबई-पुणे रूट पर विस्टाडोम कोच लॉन्च, जानें-इसकी खासियत।

मुंबई, आइएएनएस। भारतीय रेलवे ने शनिवार को मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच सेवा शुरू की है। अपने ट्विटर हैंडल पर नए कोच की तस्वीरें साझा करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा कि पश्चिमी घाट का एक मनोरम दृश्य। पुणे-मुंबई डेक्कन एक्सप्रेस में पहली बार विस्टाडोम कोच की चौड़ी खिड़की के शीशे और कांच की छतें यात्रियों को एक निर्बाध, अद्वितीय और अविस्मरणीय यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं। आओ, पश्चिमी घाट का अनुभव करें। रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन ने शनिवार को एलएचबी रेक और विस्टाडोम कोच के साथ अपना पहला रन शुरू किया।

प्राकृतिक सुंदरता वाले इस मार्ग पर सफर कर रहे यात्री अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। यात्रियों के विश्वस्तरीय अनुभव के लिये रेलवे निरंतर प्रयासरत है। pic.twitter.com/zxj3WF4Urt— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) June 26, 2021

एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई से पुणे के लिए विस्टाडोम कोच की पहली यात्रा थी। विस्टाडोम कोच बड़ा है। इसमें कांच की खिड़कियां, कांच की छत, घूमने योग्य सीटों के साथ अवलोकन लाउंज जो यात्रियों को पश्चिमी घाट के माध्यम से यात्रा के दौरान सुंदर स्थानों का आनंद देगा। वर्तमान में, मुंबई-मडगांव जन शताब्दी में विस्टाडोम कोच सेवा चालू है।

अब मुंबई-पुणे मार्ग पर यात्री माथेरान पहाड़ी (नेरल के पास), सोंगीर पहाड़ी (पलासधारी के पास), उल्हास नदी (जाम्ब्रुंग के पास), उल्हास घाटी, खंडाला के क्षेत्रों के पास से गुजरते हुए प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति के साथ अनुभव का आनंद ले सकते हैं। साथ ही, दक्षिण पूर्व घाट खंड पर झरने और सुरंगों का भी दीदार कर सकेंगें। रेलवे ने पिछले साल नए डिजाइन किए गए विस्टाडोम कोच लॉन्च किए थे।

अधिकारी ने कहा कि विस्टाडोम पर्यटक कोच में कांच की छत है। यात्रियों के लिए 44 सीटें हैं, जिन्हें 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। कोच में वाई-फाई आधारित यात्री सूचना प्रणाली भी है। अधिकारी ने कहा कि पहली बार विस्टाडोम कोच एलएचबी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो अधिक सुरक्षित है।

नए विस्टाडोम की विशिष्ट विशेषताओं की ओर इशारा करते हुए कोच अधिकारी ने कहा कि वे बेहतर सवारी आराम के लिए माध्यमिक चरण में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन से लैस हैं, बड़ी कांच की खिड़कियां और कांच की छत जो विद्युत नियंत्रित ओपेलेसेंस का दावा करती हैं, यात्रियों को उनकी यात्रा का मनोरम दृश्य प्राप्त करने के लिए पारदर्शी छत, और एक छोर पर बड़ी खिड़की है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.