Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्‍ट्र में बार‍िश का कहर! ठाणे के रिसॉर्ट में फंसे 49 लोगों को NDRF ने किया रेस्‍क्‍यू; कई जिलों में बचाव दल तैनात

Maharashtra Rains महाराष्‍ट्र में भारी बारिश का कहर जारी है। कई जिलों में लगातार बारिश जारी है। इस बीच ठाणे में हो रही मूसलाधार बार‍िश की वजह से पूरा जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। बार‍िश में फंसे लोगों को निकालने के ल‍िए रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। प्रशासन की ओर से भारी बारिश में फंसे 49 लोगों को रेस्‍क्‍यू कराया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र में भारी बारिश बनी आफत (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बारिश के बीच जलमग्न एक रिसॉर्ट से रविवार को 49 लोगों को बचाया गया।

अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने शाहपुर क्षेत्र में बाढ़ के कारण रिसॉर्ट में फंसे लोगों को बचाने के लिए नावों और जीवन रक्षक जैकेटों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि मानसून की तैयारियों के तहत एनडीआरएफ की टीमें मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों में तैनात की गई हैं। अधिकारी ने बताया कि मुंबई, ठाणे, पालघर, सतारा, सांगली, कोल्हापुर आदि सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में 32 से 35 कर्मियों वाली 13 टीमें हैं। उन्होंने बताया कि पांच टीमें पुणे स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय में हैं।

महाराष्ट्र की लोकल ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा बारिश का असर 

वहीं, इस बारिश का असर मुंबई से सटे महाराष्ट्र की लोकल ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। मुंबई से सटे महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं आज सुबह से भारी बारिश और पेड़ गिरने के कारण निलंबित कर दी गईं। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि सुबह करीब 6.30 बजे, भारी ट्रेनों के कारण अटगांव और थानसिट स्टेशनों के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वाशिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से पटरियां ब्लॉक हो गईं, जिससे व्यस्त कल्याण-कसारा मार्ग पर रेल यातायात बाधित हो गया। इसके बाद पटरियों को असुरक्षित घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में भारी बारिश बनी आफत, मुंबई-ठाणे को जोड़ने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित