Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Andheri East Bypoll: राज ठाकरे ने भाजपा से अंधेरी पूर्व उपचुनाव नहीं लड़ने का किया आग्रह

Andheri East Bypoll मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा है। पत्र में अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र के आगामी उपचुनाव के लिए दिवंगत विधायक रमेश लटके के सम्मान में अपनी पार्टी का उम्मीदवार नहीं उतारने को कहा है।

By AgencyEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Sun, 16 Oct 2022 03:42 PM (IST)
Hero Image
राज ठाकरे ने भाजपा से अंधेरी पूर्व उपचुनाव नहीं लड़ने का आग्रह किया। फाइल फोटो

मुंबई, एजेंसी। Andheri East Bypoll: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने रविवार को उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को पत्र लिखा है। पत्र में अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र के आगामी उपचुनाव के लिए दिवंगत विधायक रमेश लटके के सम्मान में अपनी पार्टी का उम्मीदवार नहीं उतारने को कहा है। 

फडणवीस ने कहा, पार्टी नेतृत्व से करनी होगी चर्चा

प्रेट्र के मुताबिक, फडणवीस ने स्वीकार किया कि उन्हें पत्र भेजा गया था, उन्होंने कहा कि निर्णय लेने से पहले उन्हें पार्टी नेतृत्व के साथ चर्चा करनी होगी। इस सीट से ठाकरे गुट ने दिवंगत रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, भाजपा ने यहां से मुरजा पटेल को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा नेता को संबोधित पत्र में राज ठाकरे ने कहा कि मनसे मृतक विधायक के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाने के लिए तीन नवंबर का उपचुनाव नहीं लड़ेगी। विधायक रमेश लटके के निधन के बाद अंधेरी पूर्व उपचुनाव हो रहा है। मनसे दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए चुनाव नहीं लड़ेगी।

कांग्रेस और एनसीपी कर रही है ऋतुजा लटके का समर्थन

फडणवीस से अपील करते हुए राज ठाकरे ने कहा कि मैं आपसे ईमानदारी से अनुरोध करता हूं कि आप उपचुनाव ना लड़ें और ऋतुजा लटके के खिलाफ उम्मीदवार ना खड़ा करें। अंधेरी पूर्व के मौजूदा विधायक रमेश लटके का इस साल मई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने ऋतुजा लटके को समर्थन देने का फैसला किया है, जो शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे पार्टी से चुनाव लड़ रही हैं।

अरविंद सावंत ने राज ठाकरे की अपील का किया स्वागत

राज ठाकरे की अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता और सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि मैं राज ठाकरे की अपील का स्वागत करता हूं, लेकिन बहुत देर हो चुकी है। नामांकन पहले ही दाखिल हो चुके हैं। भाजपा एमएलसी प्रसाद लाड ने कहा कि न तो उद्धव ठाकरे और न ही उनके किसी सहयोगी ने भाजपा से संपर्क किया और अपने नेताओं से उपचुनाव नहीं लड़ने का अनुरोध किया या अपील की। उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला नेता देवेंद्र फडणवीस और आशीष शेलार करेंगे, जो मुंबई भाजपा इकाई के प्रमुख हैं।

ऋतुजा लटके ने कहा, मैं उपचुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं

पत्रकारों से बात करते हुए ऋतुजा लटके ने कहा कि मैंने पहले सोचा था कि यह एक सर्वसम्मत चुनाव होगा, लेकिन मैं उपचुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं।

मैं अकेले इस बारे में फैसला नहीं कर सकताः फडणवीस

फडणवीस ने कहा कि मुझे इस मुद्दे पर हमारी पार्टी के नेताओं और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ चर्चा करनी होगी। मैं मानता हूं कि उन्होंने सद्भावना के साथ पत्र भेजा था, लेकिन हम इस पर गंभीरता से चर्चा करेंगे। अंतिम निर्णय पार्टी में वरिष्ठ नेतृत्व के साथ चर्चा के बाद ही लिया जाएगा। मैं अकेला इस बारे में फैसला नहीं कर सकता। उम्मीदवारों ने पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। फडणवीस ने कहा कि भाजपा नेता आशीष शेलार ने उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार का समर्थन करने के अनुरोध के साथ राज ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात की थी। राज ने शेलार से अपनी इच्छा व्यक्त की कि भाजपा को चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। राज ठाकरे ने शनिवार को सीएम एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ेंः मुंबई में अंधेरी पूर्व उपचुनाव से पहले एकनाथ शिंदे से मिले राज ठाकरे

यह भी पढ़ेंः BJP उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन, BMC ने उद्धव गुट के प्रत्याशी का इस्तीफा स्वीकारा