Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Note Change: अब डाकघरों से भी बदले जा सकेंगे 2000 रुपये के नोट, लोगों की कतारों को देखते हुए RBI का फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि अब 2000 रुपये के नोटों को डाकघरों से भी बदला जा सकता है। आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के बाहर इन नोटों को बदलवाने के लिए लगी लोगों की कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है। आरबीआई ने पिछले साल मई में 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 05 Jan 2024 11:10 PM (IST)
Hero Image
अब डाकघरों से भी बदले जा सकेंगे 2000 रुपये के नोट (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि अब 2000 रुपये के नोटों को डाकघरों से भी बदला जा सकता है। आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के बाहर इन नोटों को बदलवाने के लिए लगी लोगों की कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है।

आरबीआई ने पिछले साल मई में 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को सात अक्टूबर तक बैंकों में सीधे बदलने या खातों में जमा करने की सुविधा दी गई थी। नौ अक्टूबर से 2000 रुपये के नोटों को आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों से बदला जा रहा है।

अभी 9,330 करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में हैं

इसके अलावा ग्राहकों को अपने नोटों को डाक के जरिये क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजकर खाते में जमा करने की सुविधा भी दी जा रही है। आरबीआई ने हाल ही में बताया था कि 2000 रुपये के 97.38 प्रतिशत नोट प्रचलन से वापस आ गए हैं। वापसी की घोषणा के समय 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में थे। अभी 9,330 करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में हैं।

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ दाऊद का खौफ! दिल्ली के सनातनी अजय ने लगाई बोली और नीलामी में खरीद लिए दो प्लॉट; जानिए कीमत