Move to Jagran APP

सच के साथी सीनियर्स: मुंबई और पुणे में होगा फैक्ट चेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, मिस-इन्फॉर्मेशन को लेकर दी जाएगी ट्रेनिंग

जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विंग विश्‍वास न्‍यूज की और मीडिया साक्षरता अभियान का फ्लैगशिप कार्यक्रम सच के साथी-सीनियर्स का अगला पड़ाव महाराष्ट्र होगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच महाराष्ट्र के नवी मुंबई में 26 अक्टूबर और पुणे में 27 अक्टूबर को फैक्ट चेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विश्वास न्यूज की सीनियर एडिटर उर्वशी कपूर भी बतौर प्रशिक्षक लोगों को ट्रेनिंग देंगी।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
मुंबई और पुणे में होगा फैक्ट चेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन
नई दिल्ली। जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विंग विश्‍वास न्‍यूज की और मीडिया साक्षरता अभियान का फ्लैगशिप कार्यक्रम 'सच के साथी-सीनियर्स' का अगला पड़ाव महाराष्ट्र होगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच महाराष्ट्र के नवी मुंबई में 26 अक्टूबर और पुणे में 27 अक्टूबर को फैक्ट चेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को डिजिटल सेफ्टी, वित्तीय धोखाधड़ी से बचाव के उपाय, जेनेरेटिव एआई के बेहतर इस्तेमाल और इसकी मदद से फैलाई जाने वालीगलत सूचनाओं की पहचान के तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

आसान टिप्स के बारे में मिलेगी जानकारी

कार्यक्रम के दौरान मीडिया साक्षरता की जरूरत को स्पष्ट करते हुए फैक्ट चेकिंग की बुनियादी जानकारी और आसान टिप्स व टूल्स के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। महाराष्ट्र में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशंस को पहचानने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के फायदे बताने के साथ ही डीपफेक वीडियो को पहचानने के तरीके भी बताएंगे। प्रशिक्षण के दौरान वहां मौजूद लोगों को उदाहरणों के जरिए मिस-इन्फॉर्मेशन और डिस-इन्फॉर्मेशन में फर्क करने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जागरण न्यू मीडिया एडिटर-इन-चीफ राजेश उपाध्याय इन दोनों कार्यक्रमों में शामिल लोगों को फैक्ट चेकिंग की बुनियादी ट्रेनिंग के साथ डिजिटल सेफ्टी, जेनरेटिव एआई के बेहतर इस्तेमाल और चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन को पहचानने के तरीकों के बारे में जागरूक और प्रशिक्षित करेंगे। उनके साथ इस कार्यक्रम में विश्वास न्यूज की सीनियर एडिटर उर्वशी कपूर भी बतौर प्रशिक्षक लोगों को ट्रेनिंग देंगी।

नवी मुंबई में 26 अक्तूबर को होगा आयोजन

नवी मुंबई के सीनियर सिटीजंस रिक्रिएशन सेंटर (D1/जैस्पर, वेदांत कंदलगावंकर, बुद्धयादेव मंदिर मार्ग, पाम बीच, सनपाडा) में इस कार्यक्रम का आयोजन शाम 5 बजे से लेकर शाम 7 बजे के बीच किया जाएगा।

पुणे में 27 अक्तूबर को होगा आयोजन

पुणे में असावरी सोसाइटी (नांदेड़ सिटी) में इस कार्यक्रम का आयोजन 11 बजे लेकर दोपहर बाद एक बजे तक होगा।

जारी है सच के साथी का प्रशिक्षण अभियान

सच के साथी-सीनियर्स अभियान के तहत 15 राज्यों के 52 शहरों में वेबिनार और सेमिनारों की श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और बिहार के अलग-अलग शहरों में सेमिनार व वेबिनार के माध्यम हो चुका है। गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) के सहयोग से संचालित हो रहे इस कार्यक्रम का अकादमिक भागीदार माइका (मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद) है।

अभियान के बारे में

'सच के साथी सीनियर्स' भारत में तेजी से बढ़ रही फेक और भ्रामक सूचनाओं के मुद्दे को उठाने वाला मीडिया साक्षरता अभियान है। कार्यक्रम का उद्देश्य 15 राज्यों के 52 शहरों में सेमिनार और वेबिनार की श्रृंखला के माध्यम से स्रोतों का विश्लेषण करने, विश्वसनीय और अविश्वसनीय जानकारी के बीच अंतर करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को तार्किक निर्णय लेने में मदद करना है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-seniors/ पर क्लिक करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।