Move to Jagran APP

Sameer Wankhede की राजनीति में एंट्री! किस पार्टी से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं IRS अफसर

Sameer Wankhede आईआरएस अफसर समीर वानखेड़े महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। अटकलें लगाई जा रही है कि वो एनसीपी (अजित पवार गुट) से चुनाव लड़ सकते हैं। एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग केस और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस की जांच में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। समीर वानखेड़े ने रिया चक्रवर्ती उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को हिरासत में लिया था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
Sameer Wankhede लड़ सकते हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव।(फोटो सोर्स: समीर वानखेड़े एक्स हैंडल)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन रिवेन्यू सर्विस के अधिकारी समीर वानखेड़े  (Sameer Wankhede) अब महाराष्ट्र की राजनीति में एंट्री कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, वो सीएम एकनाथ शिंदे गुट की एनसीपी पार्टी का दामन थाम सकते हैं।

वहीं, अटकलें लगाई जा रही है कि वो मुंबई के धारावी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। 2008 के आईआरएस अधिकारी ने साल 2021 में NCB के जोनल डायरेक्टर का पद संभाला था।

जब सुर्खियों में आए थे समीर वानखेड़े  

एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग केस और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस की जांच में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। समीर वानखेड़े ने रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को हिरासत में लिया था। दोनों को एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत जेल भेजा गया था। वहीं, साल 2020 में समीर वानखेड़े ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने दर्ज की थी एफआईआर

हालांकि, आयर्न खान की गिरफ्तारी मामले में उनकी भूमिका को लेकर जमकर आलोचना हुई थी। एनसीबी ने समीर वानखेड़े समेत कई अफसरों पर विजिलेंस जांच बैठाई थी। इसके बाद सीबीआई ने समीर वानखेड़े समेत एनसीबी के कुछ अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज की थी। सीबीआई ने समीर वानखेड़े के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी।

एनसीपी नेता ने लगाया था बड़ा आरोप

एनसीपी नेता (अजित पवार गुट) और पूर्व मंत्री नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े पर गंभीर आरोप भी लगाए थे। मलिक ने आरोप लगाया था कि वानखेड़े ने सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़ा कर आईआरएस की नौकरी हासिल की थी। उन्होंने दावा किया था कि वानखेड़े ने धर्म बदलकर मुस्लिम धर्म अपनाया था, इसलिए उन्हें आरक्षण नहीं मिल सकता था।   

शाहरुख खान से 25 करोड़ रुपये मांगने का लगा था आरोप 

समीर वानखेड़े पर कथित तौर पर 25 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। साथ ही यह भी आरोप है कि उन्होंने आर्यन खान को क्रूज शिप ड्रग भंडाफोड़ मामले से निकालने के लिए 25 करोड़ की रिश्वत मांगी थी। इसके बाद केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) यानी मनी लॉन्‍ड्र‍िंग के तहत समीर वानखेड़े के ख‍िलाफ केस दर्ज किया था।

बता दें कि उनकी शादी उनकी शादी अभिनेत्री और निर्माता क्रांति वानखेड़े से हुई है। वे दो बेटियों, जायदा और जिया के माता-पिता हैं। 

यह भी पढ़ें: Maharashtra: 'समीर वानखेड़े के खिलाफ जांच का दें विवरण', बॉम्बे हाई कोर्ट ने NCB को दिया यह निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।