Move to Jagran APP

Maharashtra: लाल सिग्नल होने पर भी ड्राइवर ने नहीं रोकी बस, पटरियों पर फंसे 40 बच्चे; स्थानीय लोगों ने किया ये काम

महाराष्ट्र के नागपुर में एक हादसा टल गया। एक स्कूल बस चालक की गलती के कारण 40 बच्चों की जान भी जा सकती थी। बता दें कि नागपुर में एक स्कूल बस लेवल क्रॉसिंग पर फंस गई। इस घटना के दौरान अफरा तफरी की स्थिति हो गई। लोगों ने अपनी सूझबूझ से लोको पायलट को ट्रेन रोकना का संकेत दिया। जिसके बाद बच्चों की जान बचाई जा सकी।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
40 बच्चों से भरी बस फंसी ट्रेन की पटरियों पर (फोटो- X)

पीटीआई, नागपुर। महाराष्ट्र के नागपुर में बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बता दें कि एक स्कूल बस लेवल क्रॉसिंग पर रेलवे की पटरियों पर फंस गई और इस दौरान लेवल क्रॉसिंग के दोनों गेट बंद हो गए क्योंकि कुछ ही देर में वहां से ट्रेन गुजरनी थी।

मामले को लेकर एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि एक स्कूल बस नागपुर में एक लेवल क्रॉसिंग पर रेलवे पटरियों पर फंस गई थी। हादसे के दौरान लोको पायलट और स्थानीय लोगों के समय पर हस्तक्षेप से 40 छात्रों की जान बच गई।

रेड सिग्नल के बाद भी नहीं रूकी बस

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना गुरुवार शाम करीब चार बजे खापरखेड़ा में हुई, जब स्कूल बस चालक ने रेलवे क्रॉसिंग पर लाल सिग्नल देखने के बाद भी बस नहीं रोकी।

उन्होंने बताया कि जब बस पटरी पर थी, तो लेवल क्रॉसिंग के दोनों गेट बंद हो गए क्योंकि ट्रेन उस इलाके से गुजरने वाली थी।

स्थानीय लोगों ने लोको पायलट को दिया रूकने का संकेत

कुछ ही देर में सड़क-रेल चौराहे पर अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोग जल्द ही ट्रेन चालक को रुकने का संकेत देने के लिए पटरियों पर जमा हो गए।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उस समय एक पैसेंजर ट्रेन मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नागपुर के इतवारी जा रही थी। रेलवे क्रॉसिंग के बीच में स्कूल को देखकर गेटकीपर ने वॉकी-टॉकी के जरिए अधिकारियों को इसकी जानकारी दी।

स्कूल बस चालक की थी गलती- अधिकारी

उन्होंने बताया कि चूंकि पटरियों पर काफी लोग एकत्र हो गए थे, इसलिए कुछ गड़बड़ होने का आभास होने पर लोको पायलट ने ब्रेक लगाए और रेलगाड़ी को लेवल क्रॉसिंग से पहले रोक दिया।

अधिकारी ने बताया कि दस मिनट के भीतर ही ट्रैक साफ हो गया और बस सुरक्षित रूप से दूसरी ओर पहुंच गई।

खापरखेड़ा पुलिस स्टेशन के प्रभारी धनजी जलक ने कहा कि स्कूल बस चालक की गलती थी क्योंकि उसने लाल सिग्नल देखने और यह जानते हुए भी कि स्वचालित गेट बंद होने वाले हैं, बस को चलाया।

उन्होंने कहा, चालक ने बस को रेलवे ट्रैक के समानांतर चलाया था।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Rain: अलीबाग तट पर बह गई थी टगबोट, कोस्ट गार्ड ने चलाया बचाव अभियान; सभी 14 सदस्य सुरक्षित

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।