Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर सियासी घमासान, शिवसेना नेता संजय राउत बोले- यह भाजपा का कार्यक्रम है

Ram Mandir शिवसेन नेता संजय राउट ने कहा कि भाजपा इस कार्यक्रम के लिए रैलियां निकाल रही है और अभियान चला रही है लेकिन उसमें शुद्धता कहां है। उन्होंने दावा किया कि जब भाजपा कोई अभियान चलाने का फैसला करती है तो वह अपनी पूरी ताकत और पार्टी कार्यकर्ताओं को लगा देती है। उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा को भाजपा का कार्यक्रम बताया

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 29 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
शिवसेना नेता संजय राउत बोले- यह भाजपा का कार्यक्रम है

पीटीआई, मुंबई शिवसेना (उद्धव गुट) नेता संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन कोई राष्ट्रीय कार्यक्रम नहीं, बल्कि यह भाजपा का कार्यक्रम है। वह इस प्रश्न का उत्तर दे रहे थे कि क्या शिवसेना (उद्धव गुट) के प्रमुख उद्धव ठाकुरे उस दिन होने वाले मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेंगे।

राउत ने कहा कि ठाकरे जरूर जायेंगे लेकिन भाजपा का कार्यक्रम खत्म हो जाने के बाद। कोई भाजपा के कार्यक्रम में क्यों जाए? यह कोई राष्ट्रीय कार्यक्रम नहीं है। भाजपा इस कार्यक्रम के लिए रैलियां निकाल रही है और अभियान चला रही है लेकिन उसमें शुद्धता कहां है। उन्होंने दावा किया कि जब भाजपा कोई अभियान चलाने का फैसला करती है तो वह अपनी पूरी ताकत और पार्टी कार्यकर्ताओं को लगा देती है।

मंदिर राजनीतिक मंच नहीं, प्रार्थना की जगह है: शशि थरूर

राउत ने रामजन्म भूमि आंदोलन के साथ अपनी पार्टी के मजबूत जुड़़ाव का हवाला देते हुए कहा कि शिवसेना कार्यकर्ताओं ने इस मंदिर के लिए अपना खून बहाया है। हजारों शिव सैनिक कार सेवा का हिस्सा थे। बाला साहब ठाकरे कार्यकर्ताओं के साथ अयोध्या गये थे। वहीं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मंदिर राजनीतिक मंच नहीं है, मंदिर प्रार्थना की जगह है। मंदिर जाना या न जाना किसी का भी व्यक्तिगत फैसला है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को न्योता मिला है वो तय करेंगे की जाना है या नहीं। अगर मंदिर के आयोजन को राजनीतिक बनाया जा रहा है तो वह मंदिर जाना नहीं है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि उन्हें प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण नहीं मिला है। 

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कांग्रेस रुख स्पष्ट करेभाजपा की केरल इकाई ने प्रदेश कांग्रेस से यह स्पष्ट करने को कहा है कि उसके नेता 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे या नहीं। समारोह में शामिल होने के संबंध में अपने अंतिम निर्णय की अभी तक घोषणा नहीं करने को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा। एक जनसभा को संबोधित करते हुए सुरेंद्रन ने पूछा कि भाजपा एक सरल प्रश्न पूछना चाहती है कि क्या कांग्रेस इस मुद्दे पर माकपा, वाम मोर्चे के सहयोगियों, धार्मिक नेताओं आदि द्वारा दी गई धमकियों के आगे झुक जाएगी?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर