Move to Jagran APP

Mumbai News: वेतन कम मिलने के कारण गार्ड ने कंपनी में की साढ़े 82 लाख की चोरी, छह गिरफ्तार

Mumbai News मुंबई में शिवाजी नगर पुलिस ने एक कंपनी से 82.50 लाख रुपये की 3300 किलोग्राम स्टील चोरी करने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। पता चला है कि कम वेतन मिलने के कारण गार्ड ने अपने वरिष्ठों को सबक सिखान के लिए चोरी की थी।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraPublished: Wed, 12 Oct 2022 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 12 Oct 2022 06:51 PM (IST)
वेतन कम मिलने के कारण की साढ़े 82 लाख की चोरी, छह गिरफ्तार। फोटो मिडडे

मुंबई, मिडडे। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में शिवाजी नगर पुलिस ने एक कंपनी से 82.50 लाख रुपये की 3300 किलोग्राम स्टील चोरी करने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। पता चला है कि सुरक्षा गार्ड ने उसी कंपनी में काम करने वाले सहयोगी की मदद से यह सामग्री बेची थी।

ऐसे हुआ चोरी का खुलासा

गार्ड द्वारा लिखा गया एक पत्र मिला है, जिसमें जहां चोरी की सामग्री बेची गई, उसका उल्लेख है। उनके संपर्क नंबर कंपनी के निजी लाकर में थे। गार्ड ने अपने वरिष्ठों को सबक सिखाने के लिए चोरी की था। क्योंकि वह डबल ड्यूटी के बावजूद कम वेतन देते थे। पुलिस ने बेची गई सामग्री को बरामद कर लिया है, लेकिन आरोपित अभी भी फरार हैं। यूनिफैब इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रोडक्शन इंजीनियर प्रकाश बैरागी की शिकायत के अनुसार, गत 13 सितंबर दोपहर को चार लोगों ने कंपनी से संपर्क किया और पूछा कि उन्हें मैनेजर अर्जुन ने बताया कि क्या कच्चे माल को बेचने की जरूरत है। उनसे मिले स्टोर इंचार्ज सागर पंधारे ने बताया कि उनके पास बेचने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन चारों ने पूछा कि क्या उनका नाम अर्जुन का मैनेजर है। पंधारे ने उत्तर दिया कि उनके पास अर्जुन नाम का कोई व्यक्ति नहीं है, लेकिन उनके पास एक सुरक्षा गार्ड है, वह भी छुट्टी पर है।

पत्र में मिली जानकारी

इसके बाद इन लोगों ने इस घटना की जानकारी बैरागी को दी। उन्होंने श्रद्धा सुरक्षा एजेंसी के मालिक संदीप चौबे, एरिया मैनेजर बृजेश दुबे और रजनीश को तलब किया। कंपनी के अधिकारियों ने सुरक्षा एजेंसी को बताया कि अर्जुन एक अगस्त के बाद से नहीं आया है। उसके किसी रिश्तेदार का गृहनगर में निधन हो गया है। साथ ही, उनके सहयोगी मोहम्मद वकील ने भी पांच अगस्त से आना बंद कर दिया था। सुरक्षा अधिकारियों की उपस्थिति में कंपनी कार्यालय में अर्जुन बोरा और मोहम्मद वकील के निजी दराज खोले गए। वहां उन्हें अर्जुन द्वारा लिखित और हस्ताक्षरित पत्र मिला। पत्र में लिखा है कि चोरी के मास्टरमाइंड 'प्रिंस कुशवाह, साहिल' है। पत्र में एक मोबाइल नंबर लिखा गया था। इसके अलावा 'स्क्रैप खरीदार' के रूप में तीन नाम लिखे गए थे। शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी से कहा कि पत्र में उल्लेख किया गया है, दिए गए विवरण से बेची गई सामग्री को पुनर्प्राप्त करने और कंपनी के अधिकारियों से माफी मांगने में मदद मिलेगी।

माल गायब होने पर कंपनी ने दर्ज कराई शिकायत

कंपनी के अधिकारी ने तुरंत यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की कि क्या कंपनी से कोई सामग्री गायब है। जांच के दौरान पाया गया कि 3300 किलोग्राम वजन का स्टील का कच्चा माल 82.50 लाख रुपये का था, जिसे कंपनी की दूसरी शाखा से छह अप्रैल को लाकर अंबरनाथ शाखा में रखा गया था। निरीक्षण के दौरान पता चला कि कच्चा माल गायब है। कंपनी ने तुरंत मामले के संबंध में शिकायत दर्ज करने का फैसला किया। कंपनी के अधिकारियों की शिकायत के बाद अर्जुन बोरा, मोहम्मद वकील और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 408 (नौकर द्वारा आपराधिक विश्वासघात) और 34 (सामान्य इरादा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इनकी हुई गिरफ्तारी

सहायक पुलिस निरीक्षक सुप्रिया देशमुख और पुलिस उप निरीक्षक सुहास पाटिल के नेतृत्व में शिवाजी नगर पुलिस की एक टीम ने उन आरोपितों का पता लगाया, जिन्होंने कच्चा माल खरीदा था, जिन्होंने अर्जुन को कंपनी से सामग्री निकालने में मदद की थी। इंस्पेक्टर अजीत गावित ने बताया कि अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एक सुरक्षा गार्ड मोहम्मद वकील भी शामिल है। अर्जुन नागालैंड का रहने वाला है। बेची गई सामग्री को बरामद कर लिया है। अर्जुन को इसके बदले में 15 लाख रुपये मिले थे। जांच से पता चला है कि अर्जुन और मोहम्मद एजेंसी के दो वरिष्ठ अधिकारियों के रूप में कार्यरत थे। वे कथित तौर पर गार्ड के लिए भुगतान के रूप में कंपनी से एक शिफ्ट के लिए 15 हजार लेते थे और डबल ड्यूटी के लिए भुगतान करते थे, लेकिन गार्ड को भुगतान नहीं करते थे। अर्जुन ने कई बार वरिष्ठों से कुछ अग्रिम धन की मांग की थी, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया, जिसके कारण यह घटना हुई।

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे बोले, पार्टी के कार्यकर्ता एकनाथ शिंदे गुट को सिखाएंगे सबक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.