Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वॉक-इन इंटरव्यू में भगदड़ जैसे हालात, Air India में लोडर की नौकरी के लिए पहुंचे हजारों बेरोजगार; Video

महाराष्ट्र के मुंबई से एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि नौकरी पाने के लिए हजारों की संख्या में बेरोजगार युवक मुंबई के कलिना में एयर इंडिया के ऑफिस के बाहर इंटरव्यू देने के लिए पहुंचे थे। इस घटना को लोग गुजरात की वायरल वीडियो से भी जोड़ कर देख रहे हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
मुंबई में नौकरी पाने के लिए पहुंचे हजारों बेरोजगार (फोटो- वायरल वीडियो)

ऑनलाइन डेस्क, मुंबई। नौकरी पाने के लिए मारामारी का एक और वीडियो सामने आया है। इस बार ये भगदड़ जैसी हालत मुंबई के कलिना में एयर इंडिया के ऑफिस के बाहर देखने को मिल रही है। इससे पहले एक ऐसा ही वीडियो गुजरात से भी वायरल हुआ था।

— Versha Singh (@Vershasingh26) July 17, 2024

मिली जानकारी और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर इंडिया ने यूटिलिटी एजेंट के 1802 पदों पर भर्ती के लिए वॉक-इन इंटरव्यू आयोजित किया था। जिसमें हजारों की संख्या में कैंडिडेट्स नौकरी पाने के लिए पहुंच गए।

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि फॉर्म काउंटर तक पहुंचने के लिए आवेदक एक-दूसरे से धक्का-मुक्की कर रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आवेदकों को बिना भोजन और पानी के घंटों इंतजार करना पड़ा और उनमें से कई की तबीयत खराब होने लगी।

एयरपोर्ट लोडर का क्या होता है काम?

हवाई अड्डे के लोडरों को विमान पर सामान चढ़ाने और उतारने तथा बैगेज बेल्ट और रैंप ट्रैक्टर चलाने का काम सौंपा जाता है। प्रत्येक विमान को सामान, कार्गो और खाद्य आपूर्ति को संभालने के लिए कम से कम पाँच लोडरों की आवश्यकता होती है।

एयरपोर्ट लोडर को कितनी मिलती है सैलरी?

एयरपोर्ट लोडर का वेतन ₹ 20,000 से ₹ ​​25,000 प्रति माह के बीच होता है, लेकिन ज्यादातर ओवरटाइम भत्ते के बाद ₹ 30,000 से ज्यादा कमा लेते हैं। नौकरी के लिए शैक्षिक मानदंड बुनियादी हैं, लेकिन उम्मीदवार को शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए।

कंपनी ने बताया कि करीब 15000 लोग इंटरव्यू देने पहुंचे हैं। वहीं, एविएशन इंडस्ट्री एम्प्लॉइज गिल्ड (AIEG) ने इनकी संख्या करीब 50 हजार बताई है। नौकरी पाने के लिए भीड़ कंट्रोल से बाहर हो गई। इसके बाद कंपनी ने लोगों को अपना सीवी जमा करके वहां से चले जाने को कहा।

मुझे नौकरी की जरूरत है- आवेदनकर्ता

उम्मीदवारों में बुलढाणा जिले के प्रथमेश्वर भी शामिल हैं, जो साक्षात्कार के लिए 400 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके आए हैं।

उन्होंने कहा, मैं अप्रेंटिस के पद के लिए आवेदन करने आया हूं। वे 22,500 रुपये का वेतन दे रहे हैं। प्रथमेश्वर बीबीए के दूसरे वर्ष के छात्र हैं। जब उनसे पूछा गया कि अगर उन्हें नौकरी मिल गई तो क्या वे अपनी पढ़ाई छोड़ देंगे, तो उन्होंने जवाब दिया, हम क्या करें? इतनी बेरोजगारी है। मैं सरकार से और अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने का आग्रह करता हूं।

बीए की डिग्री रखने वाले एक अन्य उम्मीदवार ने कहा कि वह एक सहायक के काम के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें "नौकरी की जरूरत है"।

एक अन्य उम्मीदवार राजस्थान के अलवर से मुंबई आए हैं। उनके पास एमकॉम की डिग्री है, लेकिन उन्होंने ऐसी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसमें बहुत बेसिक शिक्षा की जरूरत है। मैं सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी भी कर रहा हूँ, किसी ने मुझे बताया कि यहाँ वेतन अच्छा है। इसलिए मैं आया हूँ।

गुजरात से भी ऐसा ही वीडियो आया था सामने

मुंबई की यह घटना एक वायरल वीडियो के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसमें गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर में वॉक-इन इंटरव्यू के दौरान सैकड़ों नौकरी चाहने वाले एक-दूसरे को धक्का-मुक्की करते हुए दिखाई दिए थे।

एक निजी फर्म में मात्र 10 पदों के लिए भर्ती अभियान के लिए लगभग 1,800 उम्मीदवार आए थे। इतनी भीड़ थी कि कार्यालय के प्रवेश द्वार की ओर जाने वाले रैंप पर लगी रेलिंग लोगों के वजन के कारण गिर गई। सौभाग्य से, रैंप बहुत ऊंचा नहीं था, और रेलिंग गिरने के बाद अपना संतुलन खोने वाले किसी भी उम्मीदवार को गंभीर चोट नहीं आई।

यह भी पढ़ें- सरकार के 100 दिन में सभी मंत्रालयों को एक-एक परियोजना लागू करने का आदेश, आम जनता का होगा फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर