Move to Jagran APP

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर वायुसेना के विमान की सफल लैंडिंग, CM शिंदे भी विमान में बैठे; एयरपोर्ट जल्द होगा शुरू

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एयरबस C295 ट्रायल फ्लाइट की लैंडिंग कराई एयरपोर्ट ऑपरेटर के मुताबिक भारतीय वायु सेना का परिवहन वाहक C295 एयरपोर्ट के दक्षिणी रनवे 26 पर दोपहर 12. 14 बजे उतरा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान को वाटर कैनन सलामी दी गई। बताया जा रहा है एयरपोर्ट का पहला चरण मार्च 2025 तक शुरू होगा।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 11 Oct 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
मुंबई एयरपोर्ट पर वायुसेना के विमान की सफल लैंडिंग (फोटो-एक्स)

पीटीआई, मुंबई। नवी मुंबई एयरपोर्ट पर भारतीय वायुसेना के एयरबस C295 विमान की सफलतापूर्वक ट्रायल लैंडिंग की गई। एयरपोर्ट ऑपरेटर के मुताबिक, दोपहर 12.14 बजे हवाईअड्डे के दक्षिणी रनवे 26 पर उतरा। भारतीय वायु सेना का परिवहन वाहक C295 में उतरा।

परीक्षण के साथ सुखोई-30 फाइटर जेट का फ्लाईपास्ट भी हुआ। विमान में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे भी बैठे नजर आए। विमान को वॉटर कैनन की सलामी दी गई। अदानी समूह की तरफ से विकसित किए जा रहे इस हवाई अड्डे के अगले साल की शुरुआत में वाणिज्यिक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

मार्च 2025 तक पूरा होगा पहला चरण

अदानी एयरपोर्ट और सीआईडीसी द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित हवाई अड्डे का पहला चरण मार्च 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। विमान नवनिर्मित 3,700 मीटर के रनवे पर उतरा, जिसका एयरपोर्ट के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम था। अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल भवन का 75% निर्माण पहले ही हो चुका है।

सीएम शिंदे ने किया पोस्ट

वहीं सीएम शिंदे ने इसे राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन बताया। उन्होंने कहा, 'हम इस दिन का इंतजार कर रहे थे कि नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन शुरू हो। अटल सेतु ने नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बहुत करीब ला दिया है। इससे मुंबई और नवी मुंबई हवाई अड्डे मेट्रो से जुड़ेंगे।'

2.6 मिलियन टन कार्गो को संभालने की होगी क्षमता

1,200 हेक्टेयर में फैली इसके स्पेस को चार टर्मिनलों और दो रनवे को बेहतर करने के लिए डिजाइन किया गया है। बता दें कि इसके शुरू होने के बाद, इसमें सालाना 90 मिलियन यात्रियों को सेवा देने, 350 विमानों के लिए पार्किंग सुविधाएं प्रदान करने और 2.6 मिलियन टन कार्गो को संभालने की क्षमता होगी।

टर्मिनल 1 के शुरुआती चरणों में 20 मिलियन की यात्री क्षमता और 0.8 मिलियन टन की कार्गो हैंडलिंग क्षमता होने का अनुमान है।

मुंबई, पुणे, ठाणे में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

बता दें कि इस साल की शुरुआत में, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने एलान किया था कि नवी मुंबई हवाई अड्डे का संचालन मार्च 2025 में शुरू होने वाला है। एक बार पूरा होने के बाद, हवाई अड्डा मुंबई, पुणे, ठाणे, कल्याण और पश्चिमी जैसे आसपास के शहरों के साथ कनेक्टिविटी बढ़ा देगा। मोहोल ने यह भी कहा कि हवाईअड्डे पर लगभग 20 मिलियन वार्षिक यात्री यातायात को संभालने का अनुमान है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें