Move to Jagran APP

नासिक के आर्टिलरी सेंटर में ट्रेनिंग के दौरान धमाका, दो अग्निवीरों की मौत; एक घायल

नासिक रोड इलाके में आर्टिलरी सेंटर में फायरिंग अभ्यास के दौरान एक भारतीय फील्ड गन का गोला फटने से दो अग्निवीरों की मौत हो गई। अधिकारी ने इस घटना की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि विस्फोट में अग्निवीर गोहिल विश्वराज सिंह (20) और सैफत शिट (21) की मौत हो गई। अग्निवीर हैदराबाद से महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में ट्रेनिंग के लिए आए थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 11 Oct 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
नासिक के आर्टिलरी सेंटर में ट्रेनिंग के दौरान धमाका (फाइल फोटो)

पीटीआई, नासिक। महाराष्ट्र के नासिक जिले में आर्टिलरी सेंटर में फायरिंग अभ्यास के दौरान एक भारतीय फील्ड गन का गोला फटने से दो अग्निवीरों की मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना गुरुवार दोपहर नासिक रोड इलाके में आर्टिलरी सेंटर में हुई।

उन्होंने बताया कि विस्फोट में अग्निवीर गोहिल विश्वराज सिंह (20) और सैफत शिट (21) की मौत हो गई। अग्निवीरों की एक टीम भारतीय फील्ड गन से फायरिंग कर रही थी, तभी एक गोला फट गया। अधिकारी ने आगे कहा कि दोनों को चोटें आईं और उन्हें देवलाली के एमएच अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। 

मामले की जांच जारी

अधिकारी ने कहा कि हवलदार अजीत कुमार की शिकायत के आधार पर, देवलाली कैंप पुलिस में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है। बता दें कि ये अग्निवीर हैदराबाद से महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में ट्रेनिंग के लिए आए थे।

कौन कहलाता है अग्निवीर?

भारत सरकार ने जून 2022 में रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती स्कीम का एलान किया था। इस स्कीम के तहत भारतीय सैनिकों की भर्ती अब सिर्फ चार साल के लिए की जा रही है। वहीं भारतीय सैनिकों को सेवानिवृत्ति के साथ सेवा निधि पैकेज दिए जाने का भी एलान किया गया था। इस स्कीम के तहत सेना में शामिल होने वाले लोगों को अग्निवीर कहा जाता है।

अग्निवीरों के लिए बनी अलग कैटेगरी?

सामान्य सैनिकों और अग्निवीरों, दोनों को ही अलग-अगल कैटेगरीज में बांटा गया है। नौकरी के दौरान जान गंवाने वाला सैनिक ए से लेकर ई तक पांच श्रेणियों में बांटा गया हैं। बता दें कि अग्निवीर को एक्स, वाय और जेड कैटेगरी में बांटा गया है। कैटेगरी ए यानी सैनिक और कैटेगरी एक्स यानी अग्निवीर में उन कैजुएलिटी को रखा गया है, जहां मौत सैन्य कारणों से नहीं किसी और वजह से हुई हो। 

साथ ही बी और सी कैटेगरी में सैन्य सर्विस के कारण होने वाली मौतें को शामिल किया गया है। वहीं अग्निवीरों के लिए वाय और जेड कैटेगरी भी है।

अग्निवीर के लिए कितनी होनी चाहिए उम्र?

अग्निवीर योजना के तहत 18 साल का युवक आवेदन नहीं कर सकता है। क्योंकि भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए उम्र 17 ½ साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: IAF Agniveervayu: अग्निवीर वायु भर्ती के लिए एग्जाम डेट में हुआ बदलाव, अब इस तिथि से शुरू होगी परीक्षा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें