Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'PM पद के लिए I.N.D.I.A. के पास कई चेहरे' आइएनडीआइए गठबंधन की मीटिंग से पहले उद्धव ठाकरे ने NDA पर साधा निशाना

आईएनडीआईए की गुरुवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक से पहले आयोजित प्रेसवार्ता में प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ने कहा कि हमारे पास तो प्रधानमंत्री पद के लिए कई चेहरे हैं। राजग से पूछो उनके पास कितने हैं? आईएनडीआईए के संयोजक की नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ने कहा बैठक का इंतजार कीजिए विचार-विमर्श होने दीजिए।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 30 Aug 2023 11:13 PM (IST)
Hero Image
गुरुवार को ही उद्धव ठाकरे नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे।(फोटो सोर्स: जागरण)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। शिवसेना (UBT) के नेता उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के पास प्रधानमंत्री पद के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जबकि भाजपा के पास सिर्फ एक ही विकल्प है। उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए में घटक दलों के विचार भले ही भिन्न-भिन्न हैं, लेकिन लोकतंत्र एवं संविधान को बचाने का लक्ष्य समान है।

आईएनडीआईए की गुरुवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक से पहले आयोजित प्रेसवार्ता में प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ने कहा कि हमारे पास तो प्रधानमंत्री पद के लिए कई चेहरे हैं। राजग से पूछो, उनके पास कितने हैं?

संयोजक की नियुक्ति पर उद्धव ठाकरे ने क्या कहा?

एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए जाने के प्रश्न पर उद्धव ने कहा कि नौ वर्षों तक बहनों की याद नहीं आई। अब उन्हें बहनों की याद आ रही है। चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गैस पर हैं, इसलिए उन्हें गैस के दाम कम करने की याद आई है। अब जैसे-जैसे आईएनडीआईए गठबंधन आगे बढ़ता जाएगा, गैस के दाम कम होते-होते शून्य पर भी पहुंच सकते हैं। लोग समझदार हैं, वे सब समझते हैं।

आईएनडीआईए के संयोजक की नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ने कहा, 'बैठक का इंतजार कीजिए, विचार-विमर्श होने दीजिए।'

बसपा भाजपा से बात कर चुकी: शरद पवार

राकांपा संस्थापक शरद पवार ने कहा कि दो दिन चलने वाली आईएनडीआईए की बैठक में देशभर के 28 दलों के 63 प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह गठबंधन एक वैकल्पिक मंच के रूप में उभरेगा और देश में परिवर्तन लाने में कामयाब होगा। उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए के भीतर सीट बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। बसपा प्रमुख मायावती के बारे में पूछे जाने पर सीनियर पवार ने कहा, 'पता नहीं वह किस तरफ हैं। पहले वह भाजपा से बात कर चुकी हैं।'

अकाली दल गठबंधन में शामिल होने के लिए इच्छुक: शरद पवार

एआईयूडीएफ जैसी मुस्लिम पार्टियों के गठबंधन का हिस्सा नहीं होने पर उन्होंने कहा कि वे साथ आने की इच्छुक हैं, लेकिन इस बारे में वह अकेले फैसला नहीं कर सकते। अकाली दल को गठबंधन में शामिल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है, लेकिन वे इच्छुक हैं और गठबंधन इस पर विचार कर सकता है। हालांकि यह आसान नहीं है क्योंकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब की सत्ता में है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चह्वाण ने कहा कि महाराष्ट्र की पृष्ठभूमि ऐतिहासिक रही है, इस बार मुंबई में हो रही बैठक भी देश में परिवर्तन लाने में बड़ी भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि 2019 में गैर-भाजपा दलों को 23 करोड़ वोट मिले थे, जबकि भाजपा को 22 करोड़ वोट। विपक्षी दल मिलकर काम करेंगे तो जीत सकते हैं।

समन्वय समिति की होगी घोषणा

सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी गठबंधन एक समन्वय समिति की घोषणा करेगा जिसमें प्रमुख घटक दलों के 11 सदस्य होंगे। लालू यादव के मुताबिक इस पर निर्णय गुरुवार को ही ले लिया जाएगा। शुक्रवार को गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा।

माना जा रहा है कि इस बैठक में क्षेत्रीय एवं राज्य स्तर पर ऐसे समूह भी गठित किए जाएंगे, जो इस विपक्षी गठबंधन का हिस्सा बने दलों के बीच सीटों के बंटवारे का मसला सुलझाएंगे। खासतौर से एक ही राज्य के दो दलों के बीच उलझे गणित को सुलझाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। आइएनडीआइए की यह तीसरी बैठक है। पहली बैठक पटना और दूसरी बेंगलुरु में हुई थी।

लालू अपने पुत्र तेजस्वी के साथ पहुंचे

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में अपनी स्वास्थ्य जांच करवा रहे हैं। लालू का कहना है कि बैठक का मुख्य एजेंडा समय रहते सारी तैयारियां कर लेने का होगा। चूंकि चुनाव नजदीक हैं, इसलिए यदि उम्मीदवारों का चयन करना है, तो हमें साथ बैठना होगा।

ममता ने अमिताभ बच्चन के घर जाकर बांधी राखी

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार शाम मुंबई पहुंचीं और सीधे सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन के घर गईं। वहां उन्होंने अमिताभ को राखी बांधने के बाद कहा, 'आज मैंने अमित जी को राखी बांधी है। यह एक बड़ा दिन है। अमित जी हमारे भारत रत्न हैं। उनके परिवार ने भी फिल्म उद्योग के लिए बहुत योगदान किया है।' यह पूछे जाने पर कि आइएनडीआइए का चेहरा कौन होगा? ममता ने कहा कि 'इंडिया' हमारा प्रधानमंत्री का चेहरा होगा। हमारा प्रमुख उद्देश्य देश को बचाना है। उन्होंने इसरो के विज्ञानियों को रक्षाबंधन की बधाई भी दी।

सोनिया-राहुल समेत कई नेता आज पहुंचेंगे

बैठक के लिए फारूक अब्दुल्ला, अखिलेश यादव, नीतीश कुमार, हेमंत सोरेन, एमके स्टालिन, अर¨वद केजरीवाल, भगवंत मान, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे गुरुवार को मुंबई पहुंचेंगे। गुरुवार को ही उद्धव ठाकरे नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर