Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिटकॉइन ट्रेडिंग के नाम पर महिला से 13 लाख की ठगी, बिना सहमति के वाट्सएप ग्रुप में जोड़ गया मोबाइल नंबर

ठगों ने वाट्सएप पर बिजनेस ट्रेडिंग ग्रुप में लोगों के मोबाइल नंबर जोड़कर उन्हें फंसाने का नया तरीका इजाद किया है। ठग बिटकाइन ट्रेडिंग के माध्यम से भारी मुनाफे का लालच देकर ठगी कर रहे हैं। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 12 May 2023 12:26 AM (IST)
Hero Image
बिटकॉइन ट्रेडिंग के नाम पर महिला से 13 लाख की ठगी। फाइल फोटो।

मुंबई, मिड-डे। ठगों ने वाट्सएप पर बिजनेस ट्रेडिंग ग्रुप में लोगों के मोबाइल नंबर जोड़कर उन्हें फंसाने का नया तरीका इजाद किया है। ठग बिटकाइन ट्रेडिंग के माध्यम से भारी मुनाफे का लालच देकर ठगी कर रहे हैं। महाराष्ट्र के कांदिवली निवासी 53 वर्षीय गृहिणी को ठगों ने इसी तरह फंसाकर 13 लाख रुपये की ठगी कर ली।

बिना सहमति के वाट्सएप ग्रुप में जोड़ गया मोबाइल नंबर

महिला ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि उसकी सहमति के बिना किसी ने उसका मोबाइल नंबर बीटीसी ट्रेडिंग ग्रुप नामक एक वाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया। उसने समूह छोड़ने के बारे में सोचा, लेकिन उससे पहले उसने समूह में गतिविधियों को देखना शुरू कर दिया। समूह में सभी बिटकाइन ट्रेडिंग के बारे में बात कर रहे थे, कुछ लोगों ने अपने निवेश का स्क्रीनशाट भी ग्रुप में साझा किये थे।

महिला ने 5.5 लाख से अधिक का किया निवेश

पुलिस के अनुसार, महिला ने ट्रेडिंग से लाभ को लेकर बिटकाइन में निवेश की इच्छा व्यक्त की। इसके बाद ग्रुप के सदस्यों ने महिला से बिनेंस एप डाउनलोड करने तथा यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने को कहा। इसके बाद महिला से एक लोन एप भी डाउनलोड करने को कहा गया और वहां भी आइडी पासवर्ड बनाने को कहा गया। महिला एप में निवेश करती रही, जिसे आरोपितों ने साझा किया था। इस प्रकार महिला ने 5.5 लाख से अधिक का निवेश किया।

तीस प्रतिशत भुगतान करने को कहा गया

कुछ दिनों के बाद एप में 24 लाख रुपये से अधिक का लाख दिखाया गया। महिला ने जब राशि को अपने बैंक खाते में स्थानांतरित करने का फैसला किया तो उससे पहले 30 प्रतिशत कर का भुगतान करने के लिए कहा गया, जो लगभग 7.5 लाख रुपये था। महिला ने कर की राशि का भुगतान किया लेकिन राशि उसके खाते में नहीं आई तो उसे धोखाधड़ी का एहसास हुआ। इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर