Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र में कोविड-19 का XBB.1.16 वैरिएंट चिंता का विषय नहीं, मंत्री ने कहा- 15 मई तक कम हो जाएगी लहर

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार XBB.1.16 ओमिक्रॉन का प्रमुख वैरिएंट है जो राज्य में मामले में वृद्धि कर रहा था। अब तक इस वैरिएंट के कारण होने वाले 681 मामलों का पता चला है और पांच लोगों ने दम तोड़ दिया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 22 Apr 2023 05:14 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत ने कहा, वर्तमान लहर 15 मई तक कम हो जाएगी।

ठाणे, पीटीआई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस का मौजूदा XBB.1.16 वैरिएंट चिंता का विषय नहीं है और नागरिकों को बढ़ते मामलों से घबराना नहीं चाहिए। मंत्री ने नागरिकों से न घबराने की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान लहर 15 मई तक कम हो जाएगी।

XBB.1.16 वैरिएंट से अभी तक पांच लोगों ने दम तोड़ दिया

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, XBB.1.16 ओमिक्रॉन का प्रमुख वैरिएंट है जो राज्य में मामले में वृद्धि कर रहा था। अब तक इस वैरिएंट के कारण होने वाले 681 मामलों का पता चला है और पांच लोगों ने दम तोड़ दिया है। मंत्री ठाणे में नए 900 बिस्तरों वाले जिला नागरिक सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल के भूमि पूजन समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर बोलते हुए, शिंदे ने कहा कि ठाणे और आसपास के जिलों में शिवसेना के विकास में ठाणे जिला नागरिक अस्पताल की प्रमुख भूमिका थी।

नए सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण उसी जमीन पर किया जाएगा, जहां मौजूदा चिकित्सा सुविधा है। उन्होंने कहा कि 900 बिस्तरों वाला अस्पताल एयर एंबुलेंस जैसी सभी सुपर स्पेशियलिटी सुविधाओं से लैस आधुनिक अस्पताल होगा।

समारोह में राज्य के मंत्री रवींद्र चव्हाण, डॉ. तानाजी सावंत, केंद्रीय राज्य मंत्री कपिल पाटिल, विधायक संजय केलकर, एमएलसी निरंजन डावखरे और कई निर्वाचित प्रतिनिधि, और ठाणे के कलेक्टर अशोक शिंगारे और ठाणे के सिविल सर्जन डॉ कैलास पवार उपस्थित थे।

लाभार्थियों को कुल 50 करोड़ रुपये वितरित किए गए: शिंदे

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री राहत कोष से 6,000 से अधिक लाभार्थियों को कुल 50 करोड़ रुपये वितरित किए गए, जो अतीत में नहीं किया गया था। शिंदे ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने बालासाहेब ठाकरे आपला दावाखाना योजना सहित स्वास्थ्य क्षेत्र में कई पहलें शुरू की हैं, जिसके तहत नागरिक अपने घरों के पास त्वरित चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

शिंदे ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान, डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों ने अपनी प्रतिबद्धता साबित की थी, जिसके कारण कई रोगियों ने सिविल अस्पताल में इलाज कराने को प्राथमिकता दी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सावंत ने कहा कि वह अस्पताल की इमारत के काम की निगरानी करेंगे, जिसके 30 अगस्त, 2024 को पूरा होने और सौंपे जाने की संभावना है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वेतन वृद्धि, पदोन्नति और अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी करने के लिए महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालने वाले कर्मचारियों को पहचानने की भी अपील की।

पूनावाला ने कहा वरिष्ठ नागरिक ले सकते हैं बूस्टर खुराक

वहीं पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, "हमने स्टॉक के रूप में 5-6 मिलियन खुराक का उत्पादन किया है। वर्तमान मांग सभी अस्पतालों में शून्य है।

वर्तमान संस्करण हल्के और गंभीर नहीं हैं ... वरिष्ठ नागरिक एहतियात के तौर पर बूस्टर खुराक ले सकते हैं।