Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान देकर बुरे फंसे नरसिंहानंद, अब एक और FIR दर्ज

पुलिस के अनुसार पुजारी यति ने कथित तौर पर 29 सितंबर को गाजियाबाद में हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के अध्यक्ष की शिकायत के आधार पर ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने 3 अक्टूबर को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। यति पर कई धाराओं में एफआईआर दर्ज हुई है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
यति पर एक और एफआईआर दर्ज हुई।

पीटीआई, ठाणे। पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद  बुरे फंस गए हैं। यति के विवादित बयान को लेकर महाराष्ट्र में ठाणे पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।

पैगंबर मोहम्मद पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

पुलिस के अनुसार, पुजारी यति ने कथित तौर पर 29 सितंबर को गाजियाबाद में हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के अध्यक्ष की शिकायत के आधार पर ठाणे में मुंब्रा पुलिस ने 3 अक्टूबर को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। 

इन धाराओं में केस दर्ज

मुंब्रा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय न्याय संहिता की धारा 196 (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए हानिकारक कार्य करना), 197 (राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप और दावे), 299 (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इरादा) और 302 (जानबूझकर किसी अन्य व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए शब्दों का उच्चारण करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 

हिंसक विरोध प्रदर्शन भी हुआ

पुलिस ने बताया कि इस संबंध में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। नरसिंहानंद के खिलाफ कई राज्यों में पुलिस शिकायतें दर्ज की गई हैं और उनकी गिरफ्तारी की मांग की गई है।

अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र के अमरावती शहर में पुजारी के खिलाफ एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई है, जहां शुक्रवार रात नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन के बाहर उनकी टिप्पणी के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए और भीड़ द्वारा पथराव के दौरान 10 पुलिस वैन क्षतिग्रस्त हो गईं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें