Move to Jagran APP

Captain Reena Varughese: नक्सलियों के पंजे से घायल कमांडों को निकाला, कैप्टन रीना वर्गीज की हर तरफ हो रही तारीफ

पायलट कैप्टन रीना वर्गीज की बहादुरी की चर्चा हर तरफ हो रही है। दरअसल महिला कैप्टन रीना ने नक्सलियों वाले हाई रिस्क इलाके से घायल कमांडो को बचा लिया। जिसके बाद घायल कमांडो को इलाज के लिए नागपुर भेजा गया है जहां उनकी हालत स्थिर है। महिला पायलट ने मुठभेड़ स्थल से कुछ ही फीट ऊपर अपना पवन हंस हेलिकॉप्टर उतारा और एक घायल कमांडो को एयरलिफ्ट किया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 23 Oct 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
कैप्टन रीना वर्गीज की हर तरफ हो रही तारीफ (AI से ली गई फोटो)
डिजिटल डेस्क, नागपुर। नक्सलियों के पंजे से घायल कमांडो को निकालने वाली पायलट कैप्टन रीना वर्गीज (Captain Reena Varughese) की बहादुरी की चर्चा हर तरफ हो रही है। एक महिला कैप्टन ने नक्सलियों वाले हाई रिस्क इलाके से घायल कमांडो को बचा लिया। जिसके बाद खून से लथपथ कमांडो को तुरंत गढ़चरौली भेजा गया। वहां से उसे नागपुर रेफर कर दिया गया। फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। रीना वर्गीज की वजह से ही ये संभव हो सका। उन्होंने समय रहते कमांडो को नक्सलियों से बचा लिया।

रीना वर्गीज अपने शुरुआती दिनों में एक नौसिखिया पायलट थीं। उस दौरान माओवादियों ने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में फैले 'पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी' मुख्यालय, अबुजमाढ़ के किनारे लाहेरी में सीनियर पुलिस और मतदान अधिकारियों को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया था। ये बात 2009 की है। तब भी उन्होंने बहादुरी का प्रदर्शन किया था।

गढ़चिरौली में हुई थी नक्सलियों और सुरक्षा बल की मुठभेड़

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच नक्सली मारे गए। मुठभेड़ छत्तीसगढ़ के नारायणपुर की सीमा से लगे इलाके में हुई। गढ़चिरौली पुलिस की सी-60 कमांडो टीम और सीआरपीएफ की टीम ने इस अभियान को अंजाम दिया।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ऑफिस से जारी बयान में कहा कि 20 नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर नक्सलियों का एक समूह पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर जंगल में इकट्ठा हुआ था और हमले की योजना बना रहा था। जिस इलाके में यह जमावड़ा हो रहा था, वह छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के नक्सल प्रभावित जिले नारायणपुर की सीमा पर है।

महिला पायलट ने किया कमाल

जॉइंट अभियान में कम से कम 2,500 राउंड फायर किए गए, जो गोला-बारूद और पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) के पांच लड़ाकों के शव बरामद करने के बाद सूर्यास्त से पहले समाप्त हो गया। मुठभेड़ में एक महिला पायलट ने अभूतपूर्व साहस दिखाया। महिला पायलट ने मुठभेड़ स्थल से कुछ ही फीट ऊपर अपना पवन हंस हेलिकॉप्टर उतारा और एक घायल कमांडो को एयरलिफ्ट किया।

गुरिल्ला अपने गढ़ से रॉकेटों की बौछार कर रहे थे। जंगल के बीच उबड़-खाबड़ इलाके में हेलिकॉप्टर उतरने में असमर्थ था। घायल जवान को रस्सी के सहारे नीचे की ओर उड़ते हुए हेलिकॉप्टर में खींचा गया और गढ़चिरौली के रास्ते नागपुर ले जाया गया। जवान का इलाज किया जा रहा था। डॉक्टरों ने बताया कि उसे तीन गोलियां लगी हैं और उसकी हालत गंभीर है।

कैप्टन रीना वर्गीज और उनके दल ने सोमवार को पीएलजीए के गढ़ में आठ घंटे की घेराबंदी के दौरान एक घायल सी-60 कमांडो को बचाने के लिए मोर्टार हमले का जोखिम उठाने का जो साहसिक कार्य किया, वह इस अभियान का निर्णायक क्षण था, जिसमें पांच माओवादी मारे गए।

महिला पायलट ने लगाई हेलिकॉप्टर से छलांग

सूत्रों ने बताया कि रीना वर्गीज जानती थीं कि चट्टानी, जंगली इलाके में उतरना असंभव था। अपने सह-पायलट को कमान सौंपते हुए, उन्होंने हेलिकॉप्टर से छलांग लगा दी, क्योंकि वह धूल के गुबार के बीच जमीन से 11 फीट ऊपर मंडरा रहा था।

यह हेलिकॉप्टर माओवादियों के लिए आसान शिकार था, जिनके पास हवाई हमलों का मुकाबला करने के लिए मानव रहित ड्रोन भी है। लेकिन रीना वर्गीज और चालक दल ने असंभव लगने वाले काम को अंजाम दिया, घायल सी-60 कमांडो को सुरक्षित बाहर निकाला, जो तीन गोलियां लगने के बाद तीन घंटे तक खून से लथपथ पड़ा रहा।

एक सूत्र ने कहा, छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, सुकमा और चिंतागुफा के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों सहित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में बचाव और निकासी में अपने अनुभव से लाभ उठाते हुए, रीना वर्गीज ने चुनौती का सामना करने में असाधारण क्षमता का प्रदर्शन किया।

घायल कमांडो को 30 मिनट के भीतर गढ़चिरौली ले जाया गया, जहाँ से उन्हें नागपुर के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहाँ मंगलवार शाम तक उनकी हालत स्थिर बताई गई।

पायलट बनने की ट्रेनिंग से पहले एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाली वरुघी महामारी के दौरान लक्षद्वीप द्वीप समूह से कोविड रोगियों को कोच्चि निकालने के लिए पवन हंस ऑपरेशन का हिस्सा थीं।

PLGA का टॉप कमांडर प्रभाकरण भागा

मुठभेड़ रेड कॉरिडोर के छत्तीसगढ़ की ओर अबूझमाड़ के जंगलों में 7 किलोमीटर की दूरी पर हुई। सी-60 और सीआरपीएफ के कमांडो तीन दिन पहले अंदर घुसे और माओवादी गढ़ की रक्षा करने वाले गुरिल्लाओं और उनके शीर्ष कमांडरों से भिड़ने से पहले चुपचाप इलाके में बारूदी सुरंगों की तलाशी ली।

सूत्रों ने बताया कि गढ़चिरौली डिवीजन का नेतृत्व करने वाला पीएलजीए का टॉप नेता प्रभाकरण अपने बॉडीगार्ड्स के सुरक्षा घेरे में छिपकर वहां से भाग निकला। कमांडो अपनी 'सर्कुलर कट-ऑफ' रणनीति का इस्तेमाल करके गुरिल्लाओं को घेरने की प्रक्रिया में थे, तभी कंपनी 10 के गठन के सशस्त्र विद्रोहियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। प्रभाकरण भाग गया, जबकि उसके साथियों को कमांडो की गोलियों का सामना करना पड़ा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।