Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WFI Chief: 'WFI के निलंबन का फैसला पहले लेना चाहिए था, इसमें देरी हुई', सरकार के निर्णय पर बोले NCP चीफ शरद पवार

Wrestling Federation of India राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने नवनिर्वाचित भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निलंबन का स्वागत किया है। मगर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को यह फैसला पहले लेना चाहिए था। बता दें कि डब्ल्यूएफआई के इस चुनाव में पूर्व WFI प्रमुख और भाजपा सासंद बृज भूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को नया अध्यक्ष चुना था।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 25 Dec 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
शरद पवार ने WFI के निलंबन का स्वागत किया (फाइल फोटो)

पीटीआई, पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने नवनिर्वाचित भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निलंबन का स्वागत किया है। मगर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को यह फैसला पहले लेना चाहिए था। डब्ल्यूएफआई के इस चुनाव में पूर्व WFI प्रमुख और भाजपा सासंद बृज भूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को नया अध्यक्ष चुना था।

इसके साथ ही खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ को रद्द करते हुए संजय सिंह(Sanjay Singh) द्वारा लिए गए सभी फैसलों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। खेल मंत्रालय ने कहा कि अगले आदेश तक हर तरह की गतिविधि पर रोक रहेगी। WFI को लेकर दिए गए निर्देश में कहा गया है कि ऐसा लगता है मानो पुराने पदाधिकारी ही सभी फैसले ले रहे हैं।

महिला पहलवानों के प्रति यौन शोषण की शिकायत थी- पवार

मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ से खेल संबंधित मामलों के प्रबंधन के लिए एक एड-हॉक पैनल गठित करने को कहा है। मीडिया से बात करते हुए वरिष्ठ नेता पवार ने कहा, "WFI को निलंबित करने का फैसला पहले लिया जाना चाहिए था, क्योंकि इसमें महिला पहलवानों के प्रति यौन शोषण की शिकायत थी।"

मैं फैसले का स्वागत करता हूं- पवार

उन्होंने कहा, "ऐसे लोगों के खिलाफ बहुत पहले ही फैसला ले लिया जाना चाहिए था। हालांकि इसमें देरी हुई है, लेकिन मैं फैसले का स्वागत करता हूं।" WFI को निलंबित करते हुए खेल मंत्रालय ने कहा कि अंडर-15 और अंडर-20 के राष्ट्रीय कुश्ती खेलों को लेकर उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया और इसकी जल्दबाजी में घोषणा की गई। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा है कि खिलाड़ियों को तैयारी के लिए नोटिस नहीं दी गई।

यूपी के गोंडा में राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप की घोषणा

बता दें कि 21 दिसंबर को WFI का रिजल्ट आने के बाद संजय सिंह को अध्यक्ष चुना गया था। इसके कुछ घंटों बाद ही उन्होंने घोषणा की कि राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप 28 दिसंबर से यूपी के गोंडा में आयोजित की जाएगी।

पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर WFI अध्यक्ष रहने के दौरान महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें: Christmas Day: क्रिसमस डे कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा, बोले- सत्य ही हमें मुक्ति का मार्ग दिखा सकता है