Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zika Virus: जून से अब तक पुणे शहर में संक्रमण के 66 मामले आए सामने, चार की हुई मौत; 26 गर्भवती महिलाएं भी शामिल

Zika Virus Cases पुणे शहर में पिछले दो महीनों में जीका वायरस संक्रमण के कम से कम 66 मामले सामने आए हैं। नागरिक अधिकारियों ने मंगलवार 7 अगस्त 2024 को आंकड़े पेश करते हुए जानकारी दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संक्रमित लोगों में 26 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर अच्छे स्वास्थ्य में हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
पुणे शहर में जीका वायरस संक्रमण के 66 मामले आए सामने (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, पुणे। पुणे शहर में पिछले दो महीनों में जीका वायरस संक्रमण के कम से कम 66 मामले सामने आए हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि इनमें से चार मरीजों की मौत हो गई है। वहीं, यह भी बताया गया कि प्रत्येक मामले में कारण जीका संक्रमण नहीं था।

संक्रमित लोगों में 26 गर्भवती महिलाएं भी शामिल

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि संक्रमित लोगों में 26 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश का स्वास्थ्य ठीक है। इस साल शहर में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला 20 जून को सामने आया था, जब एरंडवाने इलाके में 46 वर्षीय एक डॉक्टर में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद, उनकी 15 वर्षीय बेटी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई।

इन 66 मामलों में चार मौतें भी शामिल

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि इन 66 मामलों में चार मौतें भी शामिल हैं, लेकिन ये मौतें जीका के कारण नहीं हुईं, बल्कि मरीजों को अन्य बीमारियां थीं... जैसे हृदय संबंधी समस्याएं, यकृत संबंधी बीमारियां, वृद्धावस्था। मौत के बाद एनआईवी (राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान) से उनकी रिपोर्ट वायरस के लिए सकारात्मक आई। इन चार मरीजों की उम्र 68 से 78 वर्ष के बीच थी।

अधिकारी ने बताया कि पुणे नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार की मृत्यु लेखा समिति को भेजेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक देश में जीका के कारण किसी की मृत्यु की सूचना नहीं मिली है। 

यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है

गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस के कारण भ्रूण में माइक्रोसेफेली (एक ऐसी स्थिति जिसमें असामान्य मस्तिष्क विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है) हो सकता है। यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जो डेंगू और चिकनगुनिया संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है।

बयान में कहा गया है कि पीएमसी स्वास्थ्य विभाग निगरानी कर रहा है। एहतियात के तौर पर, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए धूम्रीकरण जैसे उपाय किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र: पालघर के स्कूलों में जहरीला खाना खाने से 50 छात्र बीमार, खाते ही करने लगे उल्टी; अस्पताल में चल रहा इलाज