Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए ऐसे करें सही कम्पनी का चयन

पिछले कुछ सालों से कम्पनी किस दिशा में काम कर रही है और वह आने वाले समय में किस तरफ जाएगी। उसमें कितने प्रोमोटर्स हैं और कितने आम निवेशक इन सब बातों से कम्पनी के बारे में पता किया जा सकता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 26 Apr 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
How to choose the right company for long term investment in share market

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में दो तरीके के निवेश किए जाते हैं। एक तो लॉन्गटर्म निवेश जिसमें निवेशक अपने पैसे को किसी मजबूत कम्पनी में डालकर काफी समय तक छोड़ देते हैं और कुछ सालों में वह कम्पनी उन्हें अच्छा रिटर्न देती है। दूसरा निवेश होता है शॉर्ट टर्म निवेश, जिसमें निवेशक थोड़े समय के लिए कम्पनी में पैसा डालते हैं और हमेशा उसे बेचने के लिए सही मौके की तलाश में रहते हैं। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म निवेश एक सुरक्षित निवेश है, जिसमें अधिकतर लोगों को अच्छा रिटर्न भी मिलता है। हालांकि इसके लिए एक अच्छी कम्पनी की तलाश करना बेहद जरूरी है। लॉन्ग टर्म निवेश करते समय कम्पनी की वर्तमान स्थिति के साथ, इसका इतिहास जानना चाहिए।

पिछले कुछ सालों से कम्पनी किस दिशा में काम कर रही है और वह आने वाले समय में किस तरफ जाएगी। इसके अतिरिक्त उस कम्पनी में अभी तक किस तरह के निवेशकों ने निवेश किया है। उसमें कितने प्रोमोटर्स हैं और कितने आम निवेशक, इन सब बातों से कम्पनी के बारे में पता किया जा सकता है।

साथ ही कम्पनी की भविष्य को लेकर क्या योजनाएं हैं इसके बारे में भी सही रिसर्च करना बेहद जरूरी है। अगर आप उस कम्पनी में कुछ सालों के लिए निवेश कर रहे हैं तो उसके भविष्य को लेकर निश्चित होना बेहद जरूरी है। वह कम्पनी भविष्य में किस दिशा में काम कर रही है व उसने किन जगहों पर अतिरिक्त निवेश किया है इससे आपको कम्पनी को लेकर भविष्य की योजनाएं बनाने में काफी सहायता मिलती है।

अगर आप शेयर मार्केट में  निवेश करना चाहते हैं तो आज ही जाएं 5paisa.com पर और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX