Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिटायरमेंट को सुरक्षित करने के लिए आज से ही करें इस LIC स्कीम में निवेश

अगर आप LIC स्कीम में निवेश करते हैं तो आपके लिए ये स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। LIC की इस स्कीम का नाम है न्यू जीवन शांति योजना। इस स्कीम में निवेश करने से आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 05 Apr 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
Invest in this LIC scheme from today itself to secure retirement

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपको अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है, तो अभी से आपको अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर लेनी चाहिए। दरअसल, देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी LIC India समय-समय पर कई तरह के प्लान लाती रहती है।

अगर आप LIC स्कीम में निवेश करते हैं तो आपके लिए ये स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। LIC की इस स्कीम का नाम है न्यू जीवन शांति योजना। इस स्कीम में निवेश करने से आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। आपको बता दें कि LIC की इस पॉलिसी को लेने के लिए आपको lump sum राशि निवेश करनी होती है।  

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

आपको बता दें कि LIC की न्यू जीवन शांति स्कीम एक एन्युटी प्लान है, यानी इसे खरीदते समय पेंशन की राशि फिक्स्ड कर दी जाती है। यह एक तरह की Non-Linked, Non-Participating, Individual, सिंगल प्रीमियम, डेफर्ड एन्युटी प्लान है। जिसमें आपको दो तरह के विकल्प मिलते हैं। इसमें आपको एक Lump Sup अमाउंट जमा करना होता है। जिसके बाद आपको निश्चित अवधि पर पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

इसके साथ ही, LIC की न्यू जीवन शांति स्कीम के तहत आप दो तरह के ऑप्शन को चूज कर सकते हैं। पहला ऑप्शन है Deferred Annuity for Single Life, और दूसरा ऑप्शन है Deferred Annuity for Joint Life. पहले ऑप्शन में आप एक व्यक्ति के लिए पेंशन स्कीम को खरीद सकते हैं। Deferred Annuity for Single Life में जब किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसके अकाउंट में जमा पैसा नॉमिनी को मिल जाएगा। वहीं अगर पॉलिसीहोल्डर जीवित रहेगा तो उसे एक समय के बाद पेंशन मिलने लगेगा।

इसके अलावा Deferred Annuity for Joint Life में अगर किसी एक व्यक्ति की मृत्यु होती है तो दूसरे को पेंशन मिलने लगेगा वहीं दोनों व्यक्ति की मृत्यु के बाद जो पैसा पॉलिसी का है। वह नॉमिनी को दे दिया जाएगा आपको बता दें कि न्यू जीवन शांति स्कीम की न्यूनतम प्लान का प्राइस ₹1.5 लाख है। LIC की इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX