Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टॉक मार्केट में लगाना चाहते हैं पैसे तो पहले जान लें क्या हैं प्राइमरी और सेकेंडरी मार्केट?

जब कोई कंपनी पहली बार स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर निवेशकों से रकम जुटाती है तो उसे IPO पेश करना पड़ता है। इसे प्राइमरी मार्केट कहा जाता है। इसके लिए कंपनियों को यहां रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 10 Feb 2023 12:37 AM (IST)
Hero Image
Stock market investment: What is Primary Market Secondary Market, Know Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप अक्सर प्राइमरी और सेकेंडरी शेयर बाजार के बारे में सुनते ही होंगे। क्या आप जानते हैं इसका मतलब क्या होता है? दोनों में क्या अंतर है? दरअसल, शेयर मार्केट दो तरह के होते हैं। पहला प्राइमरी मार्केट और दूसरा सेकेंडरी मार्केट। आइए इस लेख के माध्यम से इन दोनों बाजार के बारे में जानते हैं।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

प्राइमरी शेयर बाजार

दरअसल, जब कोई कंपनी पहली बार स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर निवेशकों से रकम जुटाती है तो उसे IPO पेश करना पड़ता है। इसे प्राइमरी मार्केट कहा जाता है। इसके लिए कंपनियों को यहां रजिस्ट्रेशन कराना होता है। जिसके बाद शेयर आम जनता के खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाते हैं। स्टॉक एक्सचेंज (BSE, NSE आदि) पर लिस्ट होकर कंपनियां प्राइमरी मार्केट के जरिये निवेशकों तक पहुंच बनाती हैं। हालांकि, अगर कोई कंपनी IPO लाना चाहती है तो उसे अपने फांनेशियल, प्रमोटर, कारोबार, शेयरों की संख्या, उसकी प्राइस आदि के बारे में जानकारी देनी होती है।

सेकेंडरी शेयर मार्केट

वहीं सेकेंडरी शेयर मार्केट में किसी लिस्टेड कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री होती है। इस मार्केट में किसी व्यक्ति के पास मौजूद शेयर मार्केट भाव पर कोई दूसरा व्यक्ति रियल टाइम में खरीदता है। दरअसल, पर यह खरीद-बिक्री किसी ब्रोकर के माध्यम होती है। सेकेंडरी शेयर मार्केट के माध्यम ही किसी इन्वेस्टर को यह सुविधा मिल पाती है कि वह अपने शेयर किसी और व्यक्ति को बेचकर मार्केट से बाहर निकल सकता है।

आप मान लीजिए कि अगर किसी कंपनी के शेयर का भाव अभी 250 रुपये है। कोई व्यक्ति इन शेयरों को मौजूदा बाजार भाव पर खरीदना चाहता है तो उस समय कोई व्यक्ति इन शेयरों को मौजूदा भाव पर बेचना भी चाहता होगा। वहीं ब्रोकर खरीदने वाले के लिए बाय आर्डर देकर और पैसे देकर उस इन्वेस्टर के लिए इसे खरीद लेता है। इस तरह एक नया इन्वेस्टर उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाता है। शेयर बाजार कंपनियों के लिए फंड जुटाने का माध्यम है। इन्वेस्टर शेयर बाजार के जरिये किसी सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी ले सकते हैं। वे कंपनी का कारोबार बढ़ने के साथ अपने इन्वेस्टर की राशी को भी बढ़ा सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक