Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होती है लिक्विडिटी? इन्वेस्टमेंट करने वाले जरूर रखें इसका ध्यान वरना आ जाएगी पैसों की तंगी

Liquidity का मतलब वह क्षमता या सहजता है जिससे आप किसी एसेट या सिक्युरिटी को इसकी बाजार कीमत को प्रभावित किये बिना नकदी में बदल सकें। जो एसेट जितने कम समय में बाजार में खरीदा और बेचा जा सकता है उसकी Liquidity उतनी ही अधिक होती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 08:40 PM (IST)
Hero Image
Stock Market Tips know what is liquidity before investing

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यामिनी एक आईटी कंपनी में काम करती थी। परिवार वाले उसकी जॉब लगने से काफी खुश थे। यामिनी हर महीने अपने घर पर एक तय रकम भेजती थी। यामिनी इन्वेस्टमेंट (Investment) में यकीन करती थी। उसने 7 लाख रुपये शेयर मार्केट (Share Market) में लगा रखे थे। 15 लाख का एक प्लॉट लिया हुआ था और टर्म इंश्योरेंस भी लिया हुआ था। यामिनी अपने काम से खुश थी। लेकिन कोरोना में जब मंदी आयी तो उसकी जॉब चली गई। वह अपने परिवार को पैसा नहीं भेज पा रही थी। उसने खूब पैसा निवेश किया हुआ था, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह उसे निकाल नहीं पा रही थी। शेयर बाजार काफी नीचे जा चुका था। यामिनी अपने शेयर बेचती तो उसे काफी नुकसान होता। वहीं, प्लॉट का कोई खरीदार भी नहीं मिल रहा था। यह ऐसी स्थिति है जिसे लिक्विडिटी संकट (Liquidity Crisis) बोला जाता है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

आखिर क्या होती है Liquidity?

यामिनी Liquidity की कमी से जूझ रही थी। अब यह लिक्विडिटी क्या होती है? लिक्विडिटी को हिंदी में तरलता बोलते हैं। Liquidity का मतलब वह क्षमता या सहजता है, जिससे आप किसी एसेट या सिक्युरिटी को इसकी बाजार कीमत को प्रभावित किये बिना नकदी में बदल सकें। जैसे आपने कहीं निवेश किया हुआ है और आपको पैसों की जरूरत है, तो आप बिना कोई अधिक नुकसान उठाए जल्द से जल्द अपना पैसा निकाल सकें। इसमें जितना कम समय लगेगा आपकी Liquidity उतनी ही अधिक होगी।

दो तरह की होती है Liquidity

जो एसेट जितने कम समय में बाजार में खरीदा और बेचा जा सकता है, उसकी Liquidity उतनी ही अधिक होती है। नकदी सबसे अधिक लिक्विड होती है। वहीं, मूर्त वस्तुएं जैसे- रियल एस्टेट, फाइन आर्ट और कॉलेक्टिबल्स सबसे कम लिक्विड होते हैं। लिक्विडिटी भी दो तरह की होती है। Market Liquidity और Accounting Liquidity। Market Liquidity का आशय किसी देश के मार्केट या किसी शहर के रियल एस्टेट मार्केट से है। किसी बाजार में वस्तुओं को खरीदना और बेचना जितना आसान होता है, उसकी Liquidity उतनी ही अधिक होती है। वहीं, Accounting Liquidity किसी व्यक्ति या कंपनी की उस सहजता को मापती है, जिससे आप अपने वित्तीय खर्चों को आसानी से पूरा कर सकें।

Liquidity बनाए रखना जरूरी

पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको किसी ओर के पास नहीं जाना पड़े, इसके लिए जरूरी है कि आपके पास अच्छी Liquidity हो। सबसे पहले तो एक व्यक्ति को इमरजेंसी फंड तैयार करना चाहिए, जो जरूरत पड़ने पर काम आ सके। आपके सेविंग अकाउंट में भी एक अच्छी-खासी रकम होनी चाहिए। अपना सारा पैसा प्रॉपर्टी जैसे जगहों पर लगाने से बचें। कहीं निवेश करते समय यह भी देखें कि उस निवेश विकल्प से आप जरूरत पड़ने पर कितनी आसानी से पैसा निकाल सकते हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX