Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वित्त वर्ष 2023-24 में निवेश के लिए ये हैं कम जोखिम वाले निवेश के विकल्प

म्यूचुअल फंड में निवेश वर्तमान समय में काफी ज्यादा चर्चित है। इसके द्वारा आप कम पैसे की लागत में ही अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप SIP के जरिये निवेश करते हैं तो आपका निवेश सिस्टमेटिक और अनुशासित भी होता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Tue, 18 Apr 2023 09:37 PM (IST)
Hero Image
These are the low risk investment options for investment in the financial year 2023-24

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2023-24 की शुरूआत के साथ ही निवेश को लेकर बातें हर तरफ शुरू हो चुकी हैं। वित्त वर्ष की शुरूआत निवेश के लिए एक अच्छा समय माना जाता है। क्योंकि इस समय शुरू किया गया निवेश आपको कई सारे लाभ देता है। इसमें प्रमुख रूप से टैक्स में छूट व अच्छा रिटर्न आदि शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी निवेश के लिए सही जगह की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको कुछ खास टूल्स बताएंगे जिसके द्वारा आप कम जोखिम में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश वर्तमान समय में काफी ज्यादा चर्चित है। इसके द्वारा आप कम पैसे की लागत में ही अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप SIP के जरिये निवेश करते हैं तो आपका निवेश सिस्टमेटिक और अनुशासित भी होता है। साथ ही अगर आप म्यूचुअल फंड की ELSS स्कीम यानि कि इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम का चयन करते हैं तो आपको 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट भी मिलती है।

रिकरिंग डिपॉजिट

यह एक फिक्स्ड रिटर्न देने वाला निवेश का विकल्प है। इसे आप अपने बैंक से भी आसानी से खोल सकते हैं। इसमें निवेश भी SIP की तरह मासिक रूप से किया जा सकता है। हालांकि आपका रिटर्न इसमें निश्चित रहता है और आपको एक तय ब्याज मिलता है। इस तरह निवेश करने पर आपको बिल्कुल भी जोखिम नहीं लेना होता है।

Digital Gold

सोना निवेश का एक पारम्परिक साधन है। हालांकि अब सोने में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें प्रमुख है डिजिटल गोल्ड, जिसमें आप बेहद कम कीमत में अपने निवेश की शुरूआत कर सकते हैं। इसमें आपको सोने की बढ़ती कीमतों के आधार पर रिटर्न मिलता है। यह निवेश का एक सुरक्षित तरीका है। इसके अतिरिक्त आप कभी भी अपने निवेश के बराबर का सोना भी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX