Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पाने के लिए Share Market में ऐसे बनाएं अपना पोर्टफोलियो

आपको कुछ ऐसी कम्पनियों में पैसे डालने चाहिए जिन्हें आप लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड करना चाहते हैं।वहीं कुछ ऐसी कम्पनियों में भी पैसे डालने चाहिए जिनको लेकर आपका गोल शॉर्ट टर्म का है। आइए जानते हैं। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 24 Apr 2023 10:47 PM (IST)
Hero Image
To get good returns with less risk make your portfolio in Share Market like this

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में निवेश में जोखिम होता है। ऐसे में अगर आप अपना जोखिम करना चाहते हैं तो आपको एक आदर्श व डायवर्स पोर्टफोलियो बनाना चाहिए। एक डायवर्स पोर्टफोलियो से आपका रिस्क तो कम होगा ही साथ ही आपका रिटर्न भी काफी हद तक बढ़ जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कैसे आप एक डायवर्स पोर्टफोलियो बना सकते हैं व इससे आपका रिस्क कैसे कम हो सकता है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

आपका पोर्टफोलियो आपके द्वारा निवेश किए हुए सभी इक्विटी शेयर्स, म्यूचुअल फंड्स व अन्य निवेश के टूल्स का संग्रह होता है। आप जिन-जिन कम्पनियों में निवेश करते हैं व जितनी मात्रा में निवेश करता हैं आपका पोर्टफोलियो ये सारी बातें दर्शाता है। एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको कई सेक्टर की कम्पनियों में निवेश करना होगा। आपका पोर्टफोलियो जितना डायवर्स होगा आपके लाभ अर्जित करने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

इसके अतिरिक्त आपके पोर्टफोलियो में पेनी स्टॉक्स व लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के शेयर्स का सही बैलेंस होना चाहिए। आपको कुछ ऐसी कम्पनियों में पैसे डालने चाहिए जिन्हें आप लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड करना चाहते हैं तो वहीं कुछ ऐसी कम्पनियों में भी पैसे डालने चाहिए जिनको लेकर आपका गोल शॉर्ट टर्म का है।

इस तरह आपका पोर्टफोलियो काफी डायवर्स होगा। जिससे किसी एक सेक्टर में आने वाले उतार चढ़ाव का आपके पोर्टफोलियों पर उतना असर नहीं होगा और आप एक सही तरीके से रिटर्न प्राप्त कर सकेंगे। किसी एक सेक्टर के ऊपर या नीचे होने से आपके पोर्टफोलियो के बाकी के शेयर उसे बैलेंस कर देंगे। इस तरह आप सामान्य गति से अच्छा रिटर्न पाते रहेंगे।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-https://bit.ly/3b1BKeX