Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Trading Account: ट्रेडिंग अकाउंट से कैसे अलग है Demat अकाउंट, क्या है दोनों में फर्क

दुनियाभर में कहीं भी आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट के साथ शेयर और सिक्योरिटीज को खरीद या बेच सकते हैं। बिना ट्रेडिंग अकाउंट के आप यह काम नहीं कर पाएंगे। ट्रेडिंग अकाउंट के अस्तित्व में आने के बाद से ही संपूर्ण शेयर-व्यापार प्रक्रिया काफी सहज हो चुकी है

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 19 Oct 2022 04:40 PM (IST)
Hero Image
Difference between Trading Account and Demat Account

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट उतना ही जरूरी है जितना की कार के लिए ईधन। इस खाते के होने के बाद ही आप शेयर मार्केट में निवेश करके लाखों, करोड़ों का लाभ उठा सकेंगे। अक्सर देखा जाता है कि लोग ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट दोनों को एक मान लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ये दोनों खाते ही अलग-अलग होते है।

जहां डीमैट अकाउंट को ट्रेडिंग की दिशा में पहला कदम कहा जाता है। भारत में शेयर खरीदने और बेचने के लिए ट्रेडिंग खाता खोलना जरुरी और अनिवार्य कदम है। डीमैट अकाउंट का उपयोग शेयरों के रिकॉर्ड को रखने के लिए किया जाता है। अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो एक डीमैट अकाउंट आपको आपके पहले से खरीदे गए शेयरों और सभी सिक्योरिटीज को स्टोर करने की अनुमति देता है, जबकि एक ट्रेडिंग खाते से आप वास्तविक लेनदेन करते हैं।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

दुनियाभर में कहीं भी आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट के साथ शेयर और सिक्योरिटीज को खरीद या बेच सकते हैं। बिना ट्रेडिंग अकाउंट के आप यह काम नहीं कर पाएंगे। ट्रेडिंग अकाउंट के अस्तित्व में आने के बाद से ही संपूर्ण शेयर-व्यापार प्रक्रिया काफी सहज हो चुकी है। इस वजह से अब आम लोग भी आसानी से ट्रेडिंग करने का लाभ उठा पा रहे हैं। वर्तमान समय में आप अपना ट्रेडिंग मार्केट में मौजूद किसी भी कंपनी में खुलवा सकते है। यह कंपनी आपकी खरीद और स्टॉक एक्सचेंजों के बीच मध्यस्थता की तरह काम करता है।

सभी ट्रेडिंग खाते के लिए एक आईडी मैप की जाती है, और प्रत्येक खाते को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक पासवर्ड द्वारा सुरक्षित भी प्रदान किया जाता है। आपको इस आर्टिकल में हम एक ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के बारे में सभी जानकारी स्टेप वाइज बताने वाले हैं और साथ ही एक ट्रेडिंग अकाउंट को खोलने में आपको कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी इसकी भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

●ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए किसी भी ट्रेडिंग अकाउंट जैसे 5paisa की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या इसका मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

●उस प्रॉम्प्ट पर क्लिक करें जिसमें लिखा होगा कि 'एक ट्रेडिंग खाता खोलें'।

●वेबसाइट आपको एक नए पृष्ठ पर री डायरेक्ट करेगी, जहां आपको अपने सभी बुनियादी विवरण दर्ज करने होंगे।

●एक बार जब आप उन विवरणों को जमा कर देते हैं, तो आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जायेगे।

●ओटीपी को संबंधित क्षेत्रों में इनपुट करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

●ओटीपी के सत्यापन के बाद, आपको एक ट्रेडिंग खाता खोलने का फॉर्म भरना होगा।

●एक बार ऐसा करने के बाद, एक रिलेशनशिप मैनेजर (आरएम) दस्तावेजीकरण आवश्यकताओं के संबंध में आपके फोन या आपके ईमेल पर आपसे संपर्क किया जाएगा।

●दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया पूरी होने और बाद में सभी हस्ताक्षरित फ़ॉर्म प्राप्त करे और इसके बाद आपका ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता 24 घंटों के भीतर चालू हो जाएगा।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX