Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Debt Mutual Fund, जिसमें बिना जोखिम के कर सकते हैं निवेश

डेट म्यूचुअल फंड वो हैजो फिक्स्ड इनकम वाली सिक्योरिटीज में निवेश करता है। यह म्यूचुअल फंड प्रमुख रूप से गवर्नमेंट सिक्योरिटीज कार्पोरेट बॉण्ड्स आदि में निवेश करता है। इसमें आप बिना किसी जोखिम के निवेश कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 30 Mar 2023 06:18 PM (IST)
Hero Image
Invest in debt mutual funds without any risk, know the detials here

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। म्यूचुअल फंड में निवेश आज के समय में निवेश के सबसे चर्चित विकल्पों में से एक है। लेकिन इसमें भी एक म्यूचुअल फंड होता है डेट म्यूचुअल फंड जो फिक्स्ड इनकम वाली सिक्योरिटीज में निवेश करता है। यह म्यूचुअल फंड प्रमुख रूप से गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, कार्पोरेट बॉण्ड्स आदि में निवेश करता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है। जोखिम के साथ ही इसमें रिटर्न भी काफी ज्यादा स्थिर होते हैं। आपको लगभग एक समान रिटर्न मिलता है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

डेट म्यूचुअल फंड में निवेश का क्या है फायदा

इसमें निवेश का सबसे पहला और प्रमुख फायदा है जोखिम का न होना। इसमें आपका पैसा डूबने की संभावना बिल्कुल भी नहीं होती है। यह फंड ऐसे टूल्स में इन्वेस्ट किया जाता है जिनका रिटर्न फिक्स होता है। ऐसे में आपके पैसे डूबने की संभावना बिल्कुल भी नहीं होती। ये फंड काफी ज्यादा लिक्विड होते हैं, इन्हें खरीदना और बेचना काफी ज्यादा आसान होता है। ये निवेश के अन्य फिक्स्ड फंड टूल जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट, सेविंग अकाउंट आदि से ज्यादा अच्छा रिटर्न देते हैं।

अब बात करते हैं इससे प्राप्त होने वाले रिटर्न पर लगने वाले टैक्स की, तो आपको बता दें कि इसमें इन्वेस्ट करने के बाद अगर आप तीन साल तक होल्डिंग किए रहते हैं तो आपकी आयकर स्लैब के अनुसार आपको शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। वहीं तीन साल से अधिक समय तक होल्ड किए रहने पर आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होता है। तो वहीं इसमें 50,000 रुपये तक मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री रहता है।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX