Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होता है लॉन्ग व शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन, जानें निवेश के लिए क्या है बेहतर

लॉन्ग टर्म निवेश करते समय निवेशक एक साल से अधिक समय के लिए बाजार में पैसा लगाता है। इस तरह के निवेश में रिस्क कम होता है। बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में कम समय के लिए निवेश करने पर उसका असर आपके पैसे पर पड़ता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Tue, 28 Feb 2023 11:09 PM (IST)
Hero Image
What is long term and short term capital gain, which is better for investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में अक्सर दो तरीके के निवेश होते हैं। एक होता है शॉर्ट टर्म निवेश, जिसमें 1 साल से कम समय के लिए निवेशक पैसे निवेश करता है, तो वहीं दूसरा होता है लॉन्ग टर्म निवेश, जिसमें 1 साल से अधिक समय के लिए पैसा निवेश किया जाता है। नए निवेशकों के लिए अक्सर ये समस्या रहती है कि वो किसी शेयर में कितने समय के लिए निवेश करें व किस प्रकार की निवेश रणनीति का चयन करें। तो चलिए जानते हैं नए निवेशकों के लिए किस प्रकार का निवेश बेहतर रहेगा।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

लॉन्ग टर्म निवेश करते समय निवेशक एक साल से अधिक समय के लिए बाजार में पैसा लगाता है। इस तरह के निवेश में रिस्क कम होता है। बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसी परिस्थिति में कम समय के लिए निवेश करने पर उसका सीधा असर आपके पैसे पर पड़ता है। हालांकि लॉन्ग टर्म में निवेश करने से आप बाजार के प्रभावों से बच जाते हैं। बाजार एक गिरावट के बाद अपनी वास्तविक स्थिति को थोड़े दिनों में प्राप्त कर लेता है। ऐसे में एक अच्छी कम्पनी में लॉन्ग टर्म के लिए किया गया निवेश आपको निश्चित रूप से अच्छा रिटर्न देता है।

शॉर्ट टर्म व लॉन्ग टर्म निवेश से प्राप्त होने वाले लाभ पर टैक्स भी भिन्न तरीके का लगता है। बता दें कि शॉर्ट टर्म के लिए निवेश पर प्राप्त रिटर्न पर 15% टैक्स लगता है। तो वहीं लॉन्ग टर्म पर प्राप्त रिटर्न पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता है जो कि कुल रिटर्न का 10% होता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह