Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी कम्पनी की फेस वैल्यू क्या है, बाजार में इसका क्या है महत्व

जब पहली बार कोई कम्पनी अपने शेयर्स आम लोगों के लिए जारी करती है तो वह अपना IPO लाती है। IPO यानी कि इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग पहली बार किसी कम्पनी को आम लोगों के लिए जारी करने की प्रक्रिया को कहते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 26 Apr 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
What is the face value of a company what is its importance in the market

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बाजार में निवेश से पहले इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो इससे जुड़े टर्म्स के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। शेयर मार्केट से ही जुड़ा एक टर्म है फेस वैल्यू, जो कि निवेश की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम इसी पर बात करेंगे।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

जब पहली बार कोई कम्पनी अपने शेयर्स आम लोगों के लिए जारी करती है तो वह अपना IPO लाती है। IPO यानी कि इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग पहली बार किसी कम्पनी को आम लोगों के लिए जारी करने की प्रक्रिया को कहते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान पहली बार कम्पनी अपने शेयर के प्राइस निर्धारित करती है। इस समय जो प्राइस निर्धारित किए जाते हैं उन्हें उस कम्पनी की फेस वैल्यू या शेयर वैल्यू कहते हैं।

IPO आने के बाद अक्सर देखा जाता है कि कम्पनियां अपने शेयर की कीमत फेस वैल्यू से ज्यादा जारी करती हैं। किसी कम्पनी की फेस वैल्यू हमेशा फिक्स होती है। इसे कम्पनी के शेयर की वास्तविक वैल्यू भी कहा जा सकता है। हालांकि इसको लेकर SEBI ने गाइडलाइन जारी नहीं की है, फिर भी यह कई मानकों और आंकड़ों के विश्लेषण के बाद निर्धारित किया जाता है।

अपने निवेश की जर्नी शुरू करने व शेयर मार्केट के बारे में पूरी रिसर्च करने के लिए आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX