Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Muhurat Trading: आज कितने बजे खुलेगा बाजार? क्या होता है मुहूर्त ट्रेडिंग; जानिए इसका महत्व और इतिहास

आज शुभ दिन होने के कारण बाजार एक घंटे तक खुला रहेगा। ऐसे में अगर आप निवेशक हैं तो आज एक घंटे के लिए शेयर बाजार में निवेश या ट्रेड कर सकते हैं। बीएसई और एनएसई ने मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन करेंगे। जानिए आज कितने बजे खुलेगा बाजार क्या होता है मुहूर्त ट्रेडिंग और क्या है इसका इतिहास और महत्व।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 12 Nov 2023 09:12 AM (IST)
Hero Image
मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत सबसे पहले बीएसई ने की थी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रोशनी का त्योहार दिवाली पर आज शेयर बाजार में छ्ट्टी होती है लेकिन आज के दिन को शुभ मानते हुए एक घंटे के लिए बाजार खुलेगा। ऐसे में अगर आप एक निवेशक या ट्रेड हैं तो आज आप एक घंटे के लिए शेयर बाजार निवेश या फिर ट्रेड कर पाएंगे।

बीएसई और एनएसई आज एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन करेंगे। हालांकि ये स्पेशल सेशन प्रतिदिन की तरह सामान्य कारोबार समय में नहीं होगा आज पूरे दिन में सिर्फ एक घंटे के लिए ही बाजार खुलेगा जो मुहूर्त ट्रेंडिग कहा जाता है। चलिए जानते हैं क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग की टाइमिंग और क्या होता है मुहूर्त ट्रेडिंग का महत्व।

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: दिवाली के दिन इन शहरों में हुआ पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव, चेक करें क्या है लेटेस्ट रेट

आज कितने बजे खुलेगा बाजार?

बीएसई और एनएसई के अलग-अलग सर्कुलर के मुताबिक स्टॉक एक्सचेंजों आज शाम 6-7:15 बजे के बीच मुहूर्त कारोबार के लिए खुलेगा। इसमें शाम 6-6:08 बजे तक प्री-मार्केट सत्र शामिल है।

क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग?

हिंदू रीति-रिवाजों के मान्यताओं के मुताबिक कोई भी अच्छा या नया काम शुभ मुहूर्त में करने की परंपरा है। ऐसे में आज दिवाली है और आज पूरे देश में धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसलिए इस शुभ मुहूर्त पर आज बाजार खुल रहा है।

चूंकी यह दिन शेयरों में निवेश करने के लिए एक शुभ समय माना जाता है इसलिए हर साल की तरह इस साल भी एकं घंटे के लिए शेयर बाजार को खोला जा रहा है। ऐसे में अगर आप पहली बार निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आज आपके लिए शुभ दिन साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Diwali 2023: सिर्फ 100 रुपये से करें Government Saving Scheme में निवेश की शुरुआत, यहां जानें लेटेस्ट ब्याज दर

मुहूर्त ट्रेडिंग का क्या है इतिहास?

ऐसा नहीं है कि आज पहली बार दिवाली पर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जा रहा है। भारत में यह परंपरा काफी पहले से चली आ रही है। आंकड़ो के मुताबिक सन 1957 में सबसे पहली बार बीएसई ने मुहूर्त ट्रेडिंग को शुरू किया था। इसके बाद सन 1992 में एनएसई ने पर मुहूर्त ट्रेडिंग को शुरू किया।