Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल? US Fed Meeting से लेकर महंगाई के डेटा तक, इन पर रहेगी नजर

Market Outlook भारतीय शेयर बाजार के लिए यह हफ्ता काफी अहम होगा। महंगाई के आंकड़े विदेशी निवेशकों की खरीदारी और अमेरिका फेड के साथ यूरोप और जापान के केंद्रीय बैंकों की मॉनेटरी पॉलिसी काफी एक बड़ा फैक्टर होगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 11 Jun 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
एफआईआई की ओर से पिछले हफ्ते खरीदारी का ट्रेंड देखने को मिला था।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बाजार के लिए इस हफ्ते इंडस्ट्रीयल प्रोडक्शन, महंगाई, अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर तय करना और वैश्विक बाजारों की चाल आदि अहम फैक्टर होने वाले हैं।

रेलिगेयर ब्रोकिंग में एसवीपी - टेक्निकल रिसर्च अजीत मिश्रा ने कहा कि इस हफ्ते अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर तय करना, यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ECB) और बैंक ऑफ जापान (BoJ) द्वारा मॉनेटरी पॉलिसी का एलान एक अहम फैक्टर होगा।

कौन-से फैक्टर्स होंगे अहम?

भारत के हिसाब से देखें तो इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन डाटा, खुदरा महंगाई, थोक महंगाई और मानसून किस तरह से आगे बढ़ता है जैसे फैक्टर्स अहम भूमिका निभाने वाले हैं।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा कि ये सप्ताह काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि दुनिया के कई केंद्रीय बैंक ब्याज दरों पर एलान कर सकते हैं। चीन की ओर से आने वाला इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन का डेटा भी 15 जून को आना है। घरेलू मोर्चे पर आईआईपी और महंगाई का डेटा काफी अहम होगा।

कच्चे तेल की कीमत और रुपये में होने वाले उतार-चढ़ाव पर भी निवेशकों की निगाहें होंगी। एफआईआई की ओर से की जाने वाली खरीदारी भी इस बार एक अहम फैक्टर होगी, क्योंकि पिछले कुछ समय से एफआईआई भारतीय बाजारों में लगातार खरीदारी कर रहे हैं।

मोतीलाल ओसवाल के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि मौजूदा समय में बाजार काफी सकारात्मक दिखाई दे रहा है। उतार-चढ़ाव भी काफी कम है और एफआईआई भी लगातार खरीदारी कर रहे हैं।

शेयर बाजार का हाल 

पिछले हफ्ते बीएसई के मुख्य सूचकांक सेंसेक्स 78.52 अंक या 0.12 प्रतिशत और निफ्टी 29.3 अंक या 0.15 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ था। इस दारौन बाजार में कंसोलिडेशन देखने को मिल है।