Move to Jagran APP

Market Outlook: छोटे कारोबारी हफ्ते में कैसे रहेगी बाजार की चाल, कच्चे तेल की कीमतें और दूसरी तिमाही के नतीजें साथ कई फैक्टर्स रहेंगे अहम

Share Market यह कारोबारी हफ्ता छोटा रहेगा। इस हफ्ते मंगलवार यानी 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा के मौके पर शेयर बाजार पर बंद रहेगा। ऐसे में निवेशकों का फोकल रहेगा कि इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल कैसी रहेगी? कई एक्सपर्ट का मानना है कि इस हफ्ते कच्चे तेल की कीमतों और दूसरी तिमाही नतीजों के अलावा कई और फैक्टर्स भी बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 22 Oct 2023 11:15 AM (IST)
Market Outlook: छोटे कारोबारी हफ्ते में कैसे रहेगी बाजार की चाल, कच्चे तेल की कीमतें और दूसरी तिमाही के नतीजें साथ कई फैक्टर्स रहेंगे अहम
छोटे कारोबारी हफ्ते में कैसे रहेगी बाजार की चाल

पीटीआई, नई दिल्ली। कल से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते केवल 4 दिन ही शेयर बाजार में कारोबार होगा। दरअसल, 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। ऐसे में निवेशकों का फोकस रहेगा कि इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल कैसे रहने वाली है।

विश्लेषकों ने कहा कि इस हफ्ते शेयर बाजार में वैश्विक रुझान, कच्चे तेल की कीमतों और तिमाही नतीजों का असर देखने को मिलेगा। इस वजह से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है।

वहीं मध्य देशों में चल रहे तनाव यानी हमास-इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष ने विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधियों को भी प्रभावित किया है।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा

भू-राजनीतिक स्थिति पर बढ़ते ध्यान के कारण वैश्विक बाजार वर्तमान में नाजुक हैं। इन बढ़ती अमेरिकी बॉन्ड यील्ड, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितत जैसे कारकों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। विदेशी निवेशक बाजार की धारणा को प्रभावित कर सकता है। दूसरे तिमाही नतीजों की वजह से डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के साथ-साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश पर भी फोकस रहेगा।

इस हफ्ते गुरुवार को मासिक डेरिवेटिव समाप्ति के बीच बाजार को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष ने बाजार को प्रभावित किया है। भारत में प्रमुख कंपनियों की कमाई पर नजर रखनी चाहिए। यूके सर्विसेज पीएमआई, यूएस मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई , अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद, प्रारंभिक बेरोजगार दावे, और कच्चे तेल की सूची जैसे वैश्विक और घरेलू घटनाएं पर भी फोकस रहेगा।

इसके आगे वह कहते हैं कि एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व भी इस हफ्ते अपने तिमाही नतीजों का एलान करेंगे। इसी के साथ केनरा बैंक, एशियन पेंट्स, पीएनबी, बीपीसीएल और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगे।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बीएसई बेंचमार्क 885.12 अंक या 1.33 प्रतिशत गिर गया और निफ्टी 208.4 अंक या 1.05 प्रतिशत गिर गया।