Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: Fed Interest Rate, मैक्रोइको डेटा समेत कई फैक्टर्स हैं अहम, जानिए इस हफ्ते कैसे रहेगी बाजार की चाल

Share Market In This Week इस कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। ऐसे में निवेशकों को फोकस बाजार की चाल पर पूरी तरह से रहेगा। पिछले 6 कारोबारी सत्र से बाजार में गिरावट देखने को मिला है। इसक वजह से निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। जानिए इस हफ्ते बाजार की चाल को कौन से फैक्टर्स प्रभावित करेंगे।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 29 Oct 2023 12:18 PM (IST)
Hero Image
Fed Interest Rate,मैक्रोइको डेटा समेत कई फैक्टर्स हैं अहम

पीटीआई, नई दिल्ली। Stock Update: पिछले हफ्ते शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। ऐसे में निवेशक इंतजार कर रहे हैं कि कब शेयर बाजार में तेजी आएगा। इस कारोबारी हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व का ब्याज दर, वैश्विक संकेत, व्यापक आर्थिक डेटा घोषणाएं और चल रही तिमाही आय बाजार का रुझान तय करेंगी।

इसके अलावा विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधि और वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की चाल पर भी फोकस रहेगा।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना ने कहा

इस हफ्ते सभी की निगाहें 1 नवंबर को होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों पर हैं, विशेष रूप से अमेरिकी बांड पैदावार के बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर होगी। इसके अलावा, बैंक ऑफ जापान के नीतिगत निर्णयों पर भी बारीकी से नजर रखी जाएगी। इन प्रमुख घटनाओं के अलावा, वैश्विक कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। अमेरिका और चीन से जारी आर्थिक डेटा, साथ ही लगातार बदलती भू-राजनीतिक स्थिति, बाजार की धारणा को प्रभावित करेगी।

ये कंपनी करेगी तिमाही नतीजों की घोषणा

इस हफ्ते चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही घोषणा का सिलसिला जारी रहेगा। अदाणी ग्रीन एनर्जी, डीएलएफ, टीवीएस मोटर कंपनी, भारती एयरटेल, गेल, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील, अदाणी एंटरप्राइजेज, टाटा मोटर्स, इंटरग्लोब एविएशन अपने तिमाही नतीजों का एलान करेंगे।

यह विडियो भी देखें

वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कॉर्पोरेट आय रिपोर्टों की बाढ़ आ जाएगी। यह नतीजे कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शनों के बारे में जानकारी देता है। कंपनियों द्वारा मासिक ऑटो बिक्री के आंकड़े ध्यान आकर्षित करने की उम्मीद है। फेस्टिव सीजन में गाड़ियों की मांग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

पिछले हफ्ते की छुट्टियों में, बीएसई बेंचमार्क 1,614.82 अंक या 2.46 प्रतिशत गिर गया।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के एसवीपी (तकनीकी अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर लगातार कमजोरी से धारणा पर असर पड़ रहा है। इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी ने शुक्रवार को अपने छह सत्रों की गिरावट को उलट दिया और 1 प्रतिशत से अधिक की बढ़त हासिल की।